Tula Masik Rashifal - मासिक तुला राशिफल - तुला मासिक राशिफल

मासिक राशिफल (तुला राशि)

monthly_rashifal

स्वास्थ्य:

इस महीने के सितारों आपके स्वास्थ्य के लिए कोई आशीर्वाद नहीं मिल रहा है। इसलिए अधिक से अधिक सावधानी और देखभाल की जरूरत है। बवासीर रोग होने की सम्भावना बन रही है। अतः भोजन और उपचार में सावधानी रखनी होगी। लापरवाही से स्वास्थ्य मुश्किलें बढ़ जाएंगी। माह अवधि में आपको सर्दी और कफ अधिक होने से स्वास्थ्य विकार बढ़ सकते है। शीघ्र ध्यान और उपचारात्मक उपायों का सहयोग लेना आपके लिए लाभकारी रहेगा। इसके अतिरिक्त दांत रोग, पथरी और फिस्टुला आदि का बढ़ाना आपकी वेदनाओं में वृद्धि करेगा। अधिक से अधिक ध्यान देने की जरुरत होगी। यह आपको परेशान कर सकता है। इस अवधि में दांतों की उचित देखभाल रखनी होगी।

धन-सम्पत्ति:

इस माह में आपकी आर्थिक स्थिति बहुत अनुकूल नहीं बन रही हैं। इसलिए इस माह अवधि में आपको हानि होने की संभावनाएं बन रही हैं। अटकलें और पूर्वानुमानों से आपको निश्चित रुप से घाटा होने के योग बन रहे हैं। प्रत्येक प्रकार के जुए आदि से आपको दूर रहना होगा। अन्यथा यह आपके लिए कष्ट का कारण बन सकता हैं। वरिष्ठ अधिकारियों से विवाद उत्पन्न हो सकते हैं। संबंधों के बिगड़ने के कारण आपको गंभीर नुकसान उठाने पड़ सकते हैं। ऐसी स्थिति को होने से रोकने के लिए आपको अग्रिम कार्यवाही करनी चाहिए। नई परियोजनाओं को शुरु करने के लिए और निवेश करने के लिए समय की प्रतिकूलता बनी हुई हैं।

कार्य व्यवसाय:

माह अवधि में अपने व्यावसायिक क्षेत्र में उन्नति प्राप्ति की कोई संभावना नहीं बन रही हैं। सितारों की स्थिति आपके पेशेवर जीवन के लिए सकारात्मक न होने के कारण ऐसा हो सकता हैं। यदि इस अवधि में आप सावधान नहीं है तो आपकी व्यावसायिक स्थिति पहले से भी कमजोर हो सकती हैं। शीघ्र लाभ प्राप्ति के लिए आप कानून के बाहर जाकर कार्य करने के इच्छुक हो सकते हैं। आपको ऐसी गतिविधियों से बचना चाहिए। यह आपके लिए विनाशकारी हो सकता हैं। अपनी उच्च महत्वाकांक्षाओं पर मजबूती से नियंत्रण लगाये रखने का प्रयास करना चाहिए। इस समय में लालच करना सही नहीं होगा। वरिष्ठ अधिकारियों के साथ गंभीर मतभेद सामने आने की संभावना बन रही हैं। प्रयास कर आपको इससे बचना चाहिए। इसके अतिरिक्त इस अवधि में आपमें असुरक्षा की भावना जन्म ले सकती हैं। आप जल्दी नौकरी या व्यापार में परिवर्तन करने की कोशिश कर सकते हैं। किसी भी तरह का बदलाव आपको सावधानी के साथ करना चाहिए।

करियर एवं प्रतियोगी परीक्षा:

यह माह आपके शिक्षा क्षेत्र के लिए अनुकूल नहीं बना हुआ है, क्योंकि इस माह के सितारों का संयोजन आपको शुभ फल प्रदान नहीं कर रहा है। माह अवधि में आपको प्रेरणा की कमी महसूस होगी। सफलता प्राप्ति के लिए यह आवश्यक है कि आप प्रेरित रहें। वरना आप प्रयास करने पर भी शैक्षिक प्रतिस्पर्धा में बढ़त लेने में असफल रहेंगे। प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने वाले वर्ग को सफलता प्राप्ति के लिए अतिरिक्त कोचिंग लेनी होगी। तकनीकी छात्रों और चिकित्सा क्षेत्र के छात्रों को अपनी रैकिंग बनाए रखने के लिए बहुत अधिक प्रयास करने होंगे। शिल्प और तकनीकी विषयों के छात्रों के लिए परिस्थितियां प्रतिकूल बनी हुई है। माह अवधि के ज्यादातर परीक्षाओं के परिणाम आपकी उम्मीद से कम हो सकते हैं।

यात्रा

इस माह के सितारों की स्थिति बहुत उपयोगी नहीं बनी हुई है, यात्राओं से गंभीर नुकसान की संभावनाएं बन रही है। यात्राओं के दौरान चोट या अन्य शारीरिक परेशानियां आपको हो सकती है। समय में शुभता की कमी के कारण इस अवधि में आप सावधान रहें और जोखिम लेने से बचें। बहुत आवश्यक होने पर ही यात्राओं का निर्णय लेना उचित रहेगा। यात्राओं के लिए आप सड़क मार्ग, वायु मार्ग और रेल मार्ग की ही अधिकांशतः प्रयोग करें। समयावधि में की गई विदेश यात्राएं भी अपने उद्देश्यों को प्राप्त नहीं कर पायेंगी। यात्राएं इस अवधि में अनुत्पादक साबित हो सकती है। व्यापारिक यात्राओं से भी लाभ प्राप्ति के योग कमजोर बने हुए है। समयावधि में आप अपनी यात्राओं से संतुष्ट नहीं रहेंगे। यात्रा की सबसे अनुकूल दिशा पूर्व दिशा है।

परिवार एवं समाज

इस माह के ग्रह गोचर से पारिवारिक समस्याओं में राहत की अपेक्षा करना व्यर्थ होगा। खर्चों के बढ़ने से वित्तीय समस्याएं विकट होकर मुश्किल में पड़ सकते हैं। आपको बड़ा ऋण लेने की आवश्यकता पड़ सकती है। समय रहते अपने खर्च को योजनाबद्ध तरीके से नियंत्रित करें, जिससे कि आपको कुछ आर्थिक राहत प्राप्त हो सके। पारिवारिक वातावरण में आपसी तालमेल का अभाव बना रहने से उत्पन्न हुर्इ कटुता से बच्चों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ सकता है। अतः स्थिति को समझते हुए बच्चों पर ध्यान दें।

संतान

इस माह के प्रतिकूल ग्रह गोचर के चलते आपके बच्चे आपके लिए कुछ समस्याएं खड़ी कर सकते हैं। अध्ययन के क्षेत्र में उनका प्रदर्शन सामान्य से नीचे गिर सकता है। शिक्षकों के साथ इनके संबंधों में कड़वाहट आ सकती है। मां-बाप को बीच बचाव करके स्थिति को संभालना होगा। प्रदर्शन के नजरिये से यह माह श्रेष्ठ परिणामदायक नहीं रहेगा। उच्चशिक्षा व कानून की पढ़ार्इ करने वाले छात्रों को कठिन परिस्थिति का सामना करना पड़ेगा।

और अधिक जानकारी के लिये आज ही हमारे ज्योतिषाचार्यों से परामर्श करें और पाएँ १०% की छूट

तुला राशि के सामान्य गुण

भौतिक लक्षण तुला राशि

लंबा-पतला, सुदृढ़-सुडौल शरीर, सुंदर चेहरा, लावण्यमयी त्वचा, मध्यायु में गंजापन हो जाता है, भौंहें सुंदरता में वृद्धि करती हैं। नाक थोड़ी मुड़ी हुई (तोते जैसी) होती है, दांतों के मध्य में खाली जगह होती है, मस्तक उठा हुआ होता है।

अन्य गुण :

नम्र, दयालु, ईमानदार, न्याय करने में निपुण, निर्णय लेने से पूर्व हर पहलू का विश्लेषण करते हैं। दूसरों के धन के लालुप होते हैं मगर आश्रितों के सहायक रहते हैं। भावुक मगर लचीले स्वभाव के होते हैं। क्रोध शीघ्र शांत हो जाता है। स्वयं की बजाय अन्यों का अधिक ध्यान रखते हैं। वाद-विवाद में पटु होते हैं। सदा न्याय, शांति, प्रेम का समर्थन करते हैं। तुला वायु तत्व की राशि होने के कारण सदा सुंदरता और प्रकृति के प्रेमी होते हैं। पर्यटन के शौकीन होते हैं, इस कारण आवास में भी परिवर्तन कर लेते हैं। उच्चकोटि का जीवन यापन करते हैं। वेशभूषा, फर्नीचर, वाहन और अन्य सुविधाओं का ध्यान रखते हैं। व्यापार में कुशल होते हैं। अधिकांशतः लोकप्रिय होते हैं, व्यापार में अच्छे साझेदार साबित होते हैं। उत्तम सेल्समैन, लाएसां अधिकारी और रिसेप्शनिस्ट बनते हैं। कलाप्रेमी होते हैं और महिलाओं के मध्य विचरना पसंद करते हैं। सौभाग्यशाली महिलाएं इन्हें पसंद करती हैं।

संभाव्य रोग तुला राशि :

गुर्दों के रोग, मेरुदंड में दर्द, संक्रामक रोग। महिलाओं में गर्भाशय के रोग होते हैं। 18 से 27 वर्ष की आयु में बहुत प्रगति करते हैं, 28 से 42 वर्ष के मध्य उत्तम धनार्जन होता है। 8, 15, 35, 62 और 64 अशुभ वर्ष हैं।

व्यापारी, दुकान, अनाज का स्थान, व्यापारी का घर, वर्ण काला, मध्यम कद, शीर्षोदय, व्यापारिक स्थान, जवानी में पतला शरीर परन्तु मोटापे की ओर झुकाव, गोल चेहरा, पुरुष राशि की होती है।

तुला राशि के उपयुक्त व्यवसाय

अभिनय, कानून, गायन, फोटोग्राफी, फैशन डिजाइन एवं होटल व्यवसाय, फर्नीचर, सिलाई

तुला राशि की मित्र राशि

मिथुन, वृषभ, कन्या, मकर, कुंभ राशि

तुला राशि का तत्व

हवा

तुला राशि का संबद्ध चक्र

अनाहत