मासिक राशिफल (सिंह राशि)

monthly_rashifal

स्वास्थ्य:

यह माह सितारों के अनुकूल संयोजन से आपके स्वास्थ्य को उत्साहवर्धक बना रहा है। इसलिए माह अवधि में आपके निरोगी रहने की संभावनाएं बन रही है। फिर भी आप इस समय में अत्यधिक परिश्रम करने से बचें। अपनी शारीरिक क्षमता से अधिक कार्य करना आपके लिए सही नहीं रहेगा। आपको कठोरता से इसके विरोध में नियम बना कर उनका पालन करना चाहिए। अपनी ऊर्जा शक्ति और बुद्धिमानी को आप अन्य नियमित गतिविधियों में लगा सकते है। खेल आदि क्रियाओं में समय देने से आप चुस्त और स्वस्थ रहेंगे। तथा इससे आपके तंत्र पर अनुचित दबाव नहीं पड़ेगा। कार्यों का पूर्व नियोजन कर एक अनुसूची बनाकर भी इस दबाव को कम कर सकते हैं। साथ ही आप दांतों की नियमित देखभाल और एहतियात दांतों को स्वस्थ रखेगी। कुल मिलाकर यह माह काफी फायदेमंद माह सिद्ध होगा।

धन-सम्पत्ति:

सितारों की स्थिति को ध्यान में रखते हुए इस माह की वित्तीय संभावनाएं आपके लिए विशेष रुप से अनुकूल नहीं बन रही हैं। यह माह आपके लिए बहुत अनुकूल नहीं रहेगा। जोखिम पूर्ण क्षेत्रों, पूर्वानुमानों और अटकलों के अनुसार धन निवेश करना आपके लिए गंभीर नुकसान का कारण बन सकता हैं। विपरीत समय में आपको प्रत्येक प्रकार के जुए से दूर रहना चाहिए। वरिष्ठ अधिकारियों के कारण घाटा होने की एक अलग संभावना बन रही हैं। इस समय में आपके इनसे संबंध बिगड़ने की संभावना बन रही हैं। ऐसी स्थिति को रोकने के लिए आप को समय रहते सुधारात्मक कार्यवाई करनी चाहिए। नई परियोजनाओं को शुरु करने और निवेश करने के लिए समय अनुकूल नहीं बन रहा हैं। समय में शुभता की कमी होने के कारण आपको ऐसी योजनाओं को स्थगित कर देना चाहिए।

कार्य व्यवसाय:

व्यावसायिक संभावनाओं के लिए यह माह आपके लिए उपयोगी माह बना हुआ हैं। इस माह के सितारों की स्थिति आपके लिए सुखद बनी हुई हैं। ललित कला और इस क्षेत्र से जुड़े अन्य व्यक्तियों के लिए यह समय अत्यंत संतोषजनक बना हुआ हैं। माह अवधि में बन रही परिस्थितियों में आप अपनी योग्यता सिद्ध करने में सफल रहेंगे। इस समय आपको अत्यधिक कठिन कार्य करना पड़ सकता हैं। इससे आप कुशलता से अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। इसके अतिरिक्त इस समय में नौकरी में स्थानांतरण या सेवा स्थल में बदलाव हो सकता हैं। बदलाव करने से पूर्व आपको इसके विषय में गंभीरता से विचार करना चाहिए। व्यावसायिक यात्राओं से सौदे तय होने की संभावना बन रही हैं। यह समय आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा। यात्राओं की सबसे अनुकूल दिशा पश्चिम दिशा हैं.

करियर एवं प्रतियोगी परीक्षा:

आपकी शैक्षिक गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए इस माह के सितारों की भविष्यवाणी विशेष रुप से अनुकूल न होने के कारण चिंतित करने वाली बनी हुई है। इस माह में आने वाली अधिकांश परीक्षाओं के परिणाम आपकी उम्मीद से कम हो सकते है। इसके अलावा, माह अवधि में आपको अधिकांश उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है। तकनीकी छात्रों को अपने वर्ग में रैकिंग बनाए रखने के लिए सामान्य से अधिक कठिन कार्य करना होगा। शिल्प और तकनीकी विषयों के लिए यह समय लगन, एकाग्रता और मेहनत से अध्ययन कार्य करने का है। प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों को समय की प्रतिकूलता में सफल होने के लिए अतिरिक्त कोचिंग लेनी होगी। परिणामों को अपने पक्ष में करने के लिए कोचिंग का निर्णय आपके लिए निर्णायक साबित हो सकता है।

यात्रा

यात्राओं के पक्ष से यह माह बहुत सकारात्मक बना हुआ है, क्योंकि इस माह के सितारों की स्थिति काफी मददगार बनी हुई है। कला जगत के कलाकारों की यात्राएं काफी रोमांचक और रचनात्मक ऊर्जा देने वाली रहेंगी। समय की शुभता को बढ़ाने के लिए सड़क मार्ग, वायु मार्ग और रेल मार्ग का विशेष रुप से प्रयोग करें। समयावधि की विदेश यात्राएं भी शुभ रहने की संभावना बन रही है। नौकरी या व्यापार के सिलसिले में की गई यात्राएं अपने लक्ष्यों को साकार करने में काफी सफल रहेंगी। पारिवारिक यात्राओं के भी सुखद रहने की संभावना बन रही है। इसके अलावा पूर्व दिशा की यात्रा सबसे अनुकूल दिशा है।

परिवार एवं समाज

ग्रह गोचर के अनुसार यह माह आपके हृदय के लिए तथा पारिवारिक उन्नति के विषयों में विशिष्ट प्रसन्नता के अवसर उत्पन्न करेगा। किसी विशेष आनंददायक पारिवारिक उत्सव के मनाए जाने की संभावनाओं को भी नहीं नकारा जा सकता। आनंदोत्सव मनाए जाने का प्रभाव घरेलू वातावरण पर पूरे माह छाया रहेगा तथा सदस्यों में आपसी तालमेल बना रहेगा। जिसके परिणाम स्वरूप बच्चों पर अच्छा प्रभाव भी पड़ेगा और वे अच्छे स्वभाव के और आज्ञाकारी होकर दिये गये कार्यों का कुशलतापूर्वक संपादन करेंगे जिससे पारिवारिक आनंद में वृद्धि होगी।

संतान

यह माह सामान्य रूप से बच्चों की उन्नति के विषयों में बेहतर परिणाम लेकर आएगा। क्रमबद्ध तथा दैनिक कार्य की आदत डाले जाने पर बच्चे पढ़ार्इ व अन्य गतिविधियों में अवश्य ही बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगे। वे बच्चे जो किसी निर्णय पर पहुंचने की प्रक्रिया से गुजर रहे हैं उन्हें अतिरिक्त मार्गदर्शन की आवश्यकता पड़ेगी। उनके व्यवहार से सम्बन्धित किसी विशेष बड़ी शिकायत के आने की आशंका कम ही है। नौकर चाकरों से झगड़े की सम्भावना है। आपको चाहिए कि आप उनकी प्रतियोगिता परीक्षा में योग्यता की अभिवृद्धि के लिए प्रयासरत रहें। उनका ध्यान रखने की भी आवश्यकता है, अन्यथा उन्हें चोटादि लगने का भय बना रहेगा।

और अधिक जानकारी के लिये आज ही हमारे ज्योतिषाचार्यों से परामर्श करें और पाएँ १०% की छूट

सिंह राशि के सामान्य गुण

आज का सिंह राशिफल (Aaj ka Singh Rashifal) : भौतिक लक्षण सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों का भौतिक लक्षण उनकी व्यक्तिगतता और स्वागत से भरपूर होता है। वे आकर्षक, उत्साही और आत्मविश्वासी होते हैं। उनकी भावनाओं का अभिव्यक्ति करने में कोई संकोच नहीं होता, और वे अक्सर सभी की ध्यान आकर्षित करते हैं। उनकी चार्मिंग प्रकृति और आत्मा में विश्वास उन्हें उनके लक्ष्यों की प्राप्ति में मदद करते हैं। वे नेतृत्व और संघटन कौशल में माहिर होते हैं और अकेले में भी उनका प्रभाव बढ़ता है।

अन्य गुणः

प्रभुत्वशाली, मुखर, ताकतवर, प्रशासन में सक्षम। स्पष्टवादी, दयालु, क्षमाशील, महत्वाकांक्षी, संकल्पशील। पठन-पाठन के शौकीन होते हैं। आय सीमित होने पर भी शान से जीते हैं। लोगों में आत्मविश्वास, जागृत करने में निपुण होते हैं। चाटुकारी से अप्रसन्न होते हैं। मुख्य गुण है इनका शांत स्वभाव। पूर्व दिशा की यात्रा और पूर्व दिशा की ओर, मुख करके कार्य करना लाभकारी रहता है। आत्मविश्वास और वस्तुओं का संग्रह इनकी सफलता के मूलाधार हैं। आत्मविश्वास और धैर्य के बल पर कठिन कार्य में भी सफल होते हैं। अवसर का लाभ उठाने से नहीं चूकते हैं। नाटक, कविता और कलाओं में रुचि होती है। राजा और परिवार के लिए वफादार रहते हैं। सट्टेबाजी में रुचि होती है। सरकारी नौकरी, पुलिस और सेना में सफल रहते हैं। किसी एक क्षेत्र में महारत हासिल करते हैं। व्यक्तित्व आकर्षक होता है, विपरीत लिंग के व्यक्ति आकर्षित होते हैं। काम-वासना का आधिक्य रहता है, मांसाहारी भोजन पसंद करते हैं। दूरस्थ स्थान, पर्वत आदि में घूमने के शौकीन होते हैं, ढंडे स्थानों से बचाव करते हैं।

संभाव्य रोग सिंह राशि :

शोथ, लू लगना, मिर्गी, ज्वर, तानिका शोथ (मैंनिंगाइटिस), हृदय रोग आदि।

19 से 36 वर्ष की आयु का समय उत्तम होता है। 37 से 42 वर्ष कष्टप्रद होते हैं। 46 से 62 वर्ष के समय में स्वास्थ्य समस्याएं, परेशानियां, मुकदमे रहते हैं। 21, 28 और 35 वें वर्ष सौभाग्यशाली होते हैं। 66 वें वर्ष में दुर्घटना की संभावना होती है। 5, 13, 28 और 48 वें वर्ष अशुभ होते हैं।

घने वनों के स्थान, पर्वत, टीले, किले, दिनबली, शीर्षोदय, निवास-गुफाएं, लम्बे गाल, चौड़ा चेहरा, क्रूर राशि, पुरुष राशि, दिनबली होती है।

सिंह राशि के उपयुक्त व्यवसाय

  • प्रशासन: सिंह राशि के जातक नेतृत्व के क्षमताओं से युक्त होते हैं, जिससे उनके लिए प्रशासनिक कार्य में सफलता मिल सकती है।
  • शेयर मार्केट: उनकी वित्तीय समझ और आक्रोशी प्रकृति से वे शेयर मार्केट में भी माहिरी प्राप्त कर सकते हैं।
  • आभूषण: सुंदरता की स्वादिष्टी और रुचियों के साथ, सिंह राशि के लोग आभूषण व्यवसाय में भी सफल हो सकते हैं।
  • चिकित्सा: उनकी साहसिकता और उत्तरदायिता चिकित्सा क्षेत्र में उन्हें एक उत्तम चिकित्सक बना सकते हैं।
  • फिल्म्स प्रोडक्शन: उनकी रंगीनी, दृढ़ विश्वास और कला के प्रति आकर्षण से वे फिल्म्स प्रोडक्शन में भी उत्कृष्ट काम कर सकते हैं।

सिंह राशि की मित्र राशि

  • मेष: सिंह और मेष की जोड़ी में आत्मा भाईचारे की भावना से जुड़ी होती है, वे समझने में और भी अच्छे लगते हैं।
  • कर्क: सिंह और कर्क की दोस्ती में आपसी समर्थन और संवाद की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, इस जोड़ी में साथी एक-दूसरे की भावनाओं का सम्मान करते हैं।
  • धनु: यह मित्र राशि सिंह के साथ आदर्श दोस्ती का प्रतीक हो सकती है, उनमें साझा उत्साह और समय बिताने का आनंद होता है।
  • मीन: सिंह और मीन की मित्रता में रोमांटिक और कला से जुड़े पहलु बढ़ते हैं, यह जोड़ी साथी को आपसी समर्थन प्रदान करती है।
  • वृश्चिक: सिंह और वृश्चिक की मित्रता में आत्म-प्रतिष्ठा और सामर्थ्य की भावना होती है, इन राशियों के बीच आपसी समर्थन और साथी का आदर्श जीवन होता है।

सिंह राशि का तत्व

आग

सिंह राशि का संबद्ध चक्र

अजन

100% Secure Payment

100% Secure

100% Secure Payment (https)

High Quality Product

High Quality

100% Genuine Products & Services

Help / Support

Help/Support

Trust

Trust of 36 years

Trusted by million of users in past 36 years