मासिक राशिफल (मिथुन राशि)

monthly_rashifal

स्वास्थ्य:

इस माह में बन रही परिस्थितियां आपके स्वास्थ्य के लिए शुभ घटनाएं होने की संभावनाएं बना रही है। इसलिए इस अवधि में आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। पुरानी सर्दी और अन्य रोगों में किसी प्रकार का विकार न आने से आपको राहत मिलेगी। बवासीर रोगों से बचाव और समय पर ईलाज कराना आपके रोगों में कमी करेगा। माह अवधि में आपको अपने दंत रोगों को लेकर सतर्कता बनाए रखनी होगी। नियमित देखभाल करने से दांत निरोगी बने रहेंगे। किसी भी प्रकार की लापरवाही आपके लिए परेशानी बन कर समस्या उत्पन्न कर सकती है। कुल मिलाकर यह माह आपके लिए लाभकारी माह सिद्ध होगा और स्वास्थ्य अनुकूल बना रहेगा।

धन-सम्पत्ति:

इस माह में आपकी आर्थिक स्थिति बहुत अनुकूल नहीं बन रही हैं। इसलिए इस माह अवधि में आपको हानि होने की संभावनाएं बन रही हैं। अटकलें और पूर्वानुमानों से आपको निश्चित रुप से घाटा होने के योग बन रहे हैं। प्रत्येक प्रकार के जुए आदि से आपको दूर रहना होगा। अन्यथा यह आपके लिए कष्ट का कारण बन सकता हैं। वरिष्ठ अधिकारियों से विवाद उत्पन्न हो सकते हैं। संबंधों के बिगड़ने के कारण आपको गंभीर नुकसान उठाने पड़ सकते हैं। ऐसी स्थिति को होने से रोकने के लिए आपको अग्रिम कार्यवाही करनी चाहिए। नई परियोजनाओं को शुरु करने के लिए और निवेश करने के लिए समय की प्रतिकूलता बनी हुई हैं।

कार्य व्यवसाय:

इस माह में आपको अपनी व्यावसायिक उन्नति करने के बेहतरीन अवसर प्राप्त होंगे। अवधि विशेष में सितारों की स्थिति आपके लिए सकारात्मक बनी हुई हैं। इस समय में आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती हैं। फिर भी आप अपने कार्यों को पूरा करने में किसी प्रकार की कोई कसर नहीं छोड़ेगे। यह माह आपके पेशेवर जीवन के लिए लाभप्रद बना हुआ हैं। यात्राओं के माध्यम से सौदें तय हो सकते हैं। इस प्रकार यात्राएं आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं। उत्तर दिशा में यात्रा करना आपके लिए सबसे अधिक लाभकारी रहेगा। इसके अलावा अन्य यात्राओं में संचालन के कारण असुविधा की स्थिति बन सकती हैं। नौकरी या व्यापार में बदलाव हो सकता हैं। यह माह आपके लिए काफी फायदेमंद माह साबित होगा।

करियर एवं प्रतियोगी परीक्षा:

यह माह आपके शिक्षा क्षेत्र के लिए अनुकूल नहीं बना हुआ है, क्योंकि इस माह के सितारों का संयोजन आपको शुभ फल प्रदान नहीं कर रहा है। माह अवधि में आपको प्रेरणा की कमी महसूस होगी। सफलता प्राप्ति के लिए यह आवश्यक है कि आप प्रेरित रहें। वरना आप प्रयास करने पर भी शैक्षिक प्रतिस्पर्धा में बढ़त लेने में असफल रहेंगे। प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने वाले वर्ग को सफलता प्राप्ति के लिए अतिरिक्त कोचिंग लेनी होगी। तकनीकी छात्रों और चिकित्सा क्षेत्र के छात्रों को अपनी रैकिंग बनाए रखने के लिए बहुत अधिक प्रयास करने होंगे। शिल्प और तकनीकी विषयों के छात्रों के लिए परिस्थितियां प्रतिकूल बनी हुई है। माह अवधि के ज्यादातर परीक्षाओं के परिणाम आपकी उम्मीद से कम हो सकते हैं।

यात्रा

इस माह के दौरान आप यात्राओं से अच्छे लाभ पाने में सफल हो सकते है, क्योंकि इस माह के सितारों का योग यात्राओं के पक्ष से उत्तम बना हुआ है। माह अवधि में आपको अपनी यात्राओं की योजना बनाते समय आत्मविश्वास और हिम्मत से निर्णय लेने होंगे। कुशलता से बनाई गई योजनाएं आपको बहुत सुंदर लाभ देने में कामयाब रहेंगी। इस माह की यात्राओं के लिए अनुकूल दिशा रेल, वायु और सड़क मार्ग है। इन मार्गों का अधिकांश प्रयोग करने पर आपकी यात्राएं अधिक शुभ रहेंगी। विदेश गमन की यात्राएं भी अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने में सफल रहेंगी। व्यापारिक और नौकरी किसी भी प्रयोजन के लिए इस अवधि में यात्राएं करना शुभ बना हुआ है। यात्राओं से उद्देश्यों की प्राप्ति हो रही है। यात्रा की सबसे अनुकूल दिशा पूर्व दिशा है। श्

परिवार एवं समाज

ग्रह गोचर के अनुसार यह माह आपके हृदय के लिए तथा पारिवारिक उन्नति के विषयों में विशिष्ट प्रसन्नता के अवसर उत्पन्न करेगा। किसी विशेष आनंददायक पारिवारिक उत्सव के मनाए जाने की संभावनाओं को भी नहीं नकारा जा सकता। आनंदोत्सव मनाए जाने का प्रभाव घरेलू वातावरण पर पूरे माह छाया रहेगा तथा सदस्यों में आपसी तालमेल बना रहेगा। जिसके परिणाम स्वरूप बच्चों पर अच्छा प्रभाव भी पड़ेगा और वे अच्छे स्वभाव के और आज्ञाकारी होकर दिये गये कार्यों का कुशलतापूर्वक संपादन करेंगे जिससे पारिवारिक आनंद में वृद्धि होगी।

संतान

इस माह के ग्रह गोचर के फलस्वरूप मिश्रित परिणाम प्राप्त होंगे। वे बच्चे जो किसी निर्णय पर पहुंचने की प्रक्रिया से गुजर रहे हैं उन्हें अतिरिक्त मार्गदर्शन की आवश्यकता पड़ेगी। अधिकतर बच्चे अपने सहपाठियों के साथ मुकाबला करने में भले ही थोड़ा पीछे रह जाएं। परन्तु फिर भी अपने सुधार से प्रभावित अवश्य करेंगे। अनुशासन की दृष्टि से यद्यपि ये कोर्इ गम्भीर समस्या नहीं उत्पन्न करने वाले, परन्तु हो सकता है कि इनमें से कुछ बच्चे नौकरों के साथ झगड़ा कर लें। इन बच्चों को चोट आदि लगने की भी सम्भावना है।

और अधिक जानकारी के लिये आज ही हमारे ज्योतिषाचार्यों से परामर्श करें और पाएँ १०% की छूट

मिथुन राशि के सामान्य गुण

भौतिक लक्षण मिथुन राशि (Mithun Rashi)

लंबा, सुडौल शरीर, पतले और लंबे हाथ, मध्यम रंग, थोडी के पास गड्ढा, सक्रिय, स्पष्ट वचन, तीखी-सक्रिय काली आंखें, लंबी नाक, चेहरे पर मस्सा।

अन्य गुण :

साहसी, मानव स्वभाव का ज्ञान, सहानुभूतिपूर्ण और दयालु। ज्ञान, मौलिकता और चुस्ती में उत्तम, वक्त की नजाकत तुरंत भांप लेते हैं। घोखाघड़ी के कारण हानि उठाते हैं। ईश्वर की सहायता उपलब्ध होती है। जरूरत के मुताबिक स्वयं को ढाल लेते हैं। परिवर्तनशील मिज़ाज़, धैर्यहीन, बेचैन। मानसिक कार्यों में प्रवीण। संकल्पशक्ति कमजोर, निर्णयक्षमता तीव्र और एकाग्रता उत्तम होती है। यंत्र विज्ञान में प्रवीण होते हैं। प्रत्येक विषय की जानकारी रखते हैं। वार्तालाप में उत्कृष्ट रहते हैं, कवि, वक्ता, लेखक, संगीतज्ञ आदि होते हैं। दो व्यवसाय भी हो सकते हैं। दो कार्य साथ-साथ सफलतापूर्वक संपन्न कर सकते हैं। नौकरी में किस्मत साथ नहीं देती है। समाज में सम्मान होता है। महिलाओं द्वारा कार्य में बाधा या हानि होती है। विपरीत लिंग के व्यक्तियों के साथ सावधानी बरतनी चाहिए। धर्म और अध्यात्म में रुचि होती है। महिलाओं इनकी कमजोरी होती है। उनका स्नेह पाने में प्रवीण होते हैं। सामाजिक उत्सवों आदि में भाग लेने के लिए तत्पर रहते हैं। विवाह में उत्साह और रुचि रहती है।

संभाव्य रोग मिथुन राशि :

जुकाम, खांसी, यक्ष्मा, इंफ्लुएंजा। 33 से 46 वर्ष की आयु का समय इनके जीवन का स्वर्णकाल रहता है। 47 से 56 वर्ष में कष्ट रहते हैं। आयु के 6, 21 और 32 वें वर्ष अशुभ होते हैं।

जहां नर्तक, संगीतकार, कलाकार वेश्याएं रहती हैं, उनका प्रतिनिधित्व करती है। शयनकक्ष, मनोरंजन करना, ताश खेलना आदि स्थानों की स्वामी है। यह उभयोदय राशि, घुंघराले बाल, काले ओष्ठ, अन्य व्यक्तियों को समझने में चतुर, उन्नत नाक, संगीत में रुचि, गृह कार्य में रुचि, पतली, लम्बी उंगलियां, मध्य दिन में बली रहती है। पुरुष राशि है।

मिथुन राशि के उपयुक्त व्यवसाय

शिक्षा, साहित्य, अनुवाद नौकरियाँ, विज्ञापन एवं लेखन, संपादकों, उपन्यासकार, इंजीनियरिंग

मिथुन राशि की मित्र राशि

वृषभ, कन्या, तुला, मकर, कुंभ राशि

मिथुन राशि का तत्व

हवा

मिथुन राशि का संबद्ध चक्र

विशुद्ध

100% Secure Payment

100% Secure

100% Secure Payment (https)

High Quality Product

High Quality

100% Genuine Products & Services

Help / Support

Help/Support

Trust

Trust of 36 years

Trusted by million of users in past 36 years