Mithun Masik Rashifal - मासिक मिथुन राशिफल - मिथुन साप्ताहिक राशिफल

मासिक राशिफल (मिथुन राशि)

monthly_rashifal

स्वास्थ्य:

इस माह में सितारों का योग आपको अच्छा स्वास्थ्य प्रदान कर रहा है। हाथ और पैर में ठंड की प्रवृत्ति में कमी आपको राहत देगी। हाथों और पैरों के रोगों में सकारात्मक सुधार होने से आपको बेहतर महसूस होगा। किसी भी प्रकार के दंत रोग के प्रभावी होने पर आपको जल्द से जल्द इसका ईलाज कराना होगा। इसके अलावा दांतों की नियमित जांच करते रहने से भी ऐसे रोग शांत रहेंगे। इसके अलावा घबराहट और आत्मविश्वास की कमी न होने से भी आपको राहत मिलेगी। कुल मिलाकर इस माह में आपको किसी भी प्रकार का कोई गंभीर स्वास्थ्य संकट उत्पन्न न होने की संभावना बन रही है।

धन-सम्पत्ति:

इस माह की वित्तीय संभावनाओं के लिए ग्रह स्थिति काफी उज्जवल बनी हुई हैं। इस माह में आपको अचानक से लाभ प्राप्ति हो सकती हैं। शीघ्र लाभ प्राप्ति के लिए आपको अपना आत्मविश्वास बनाए रखना होगा। इस अवधि में आपका साहस भाव भी उच्च बना रहेगा। सट्टा गतिविधियां माह अवधि की शुभता के अनुसार आपके लिए लाभदायक बनी हुई हैं। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि वरिष्ठ अधिकारियों का सहयोग आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता हैं। अनुकूल परिस्थितियां आपके लाभों को ऊपर की ओर लेकर जायेंगी। कुछ बुद्धिमान और सीखने वाले व्यक्तियों का सहयोग भी आपके लिए लाभदायक बना हुआ हैं।

कार्य व्यवसाय:

यह माह व्यावसायिक संभावनाओं के लिए बहुत उत्तम बना हुआ हैं। इस माह के ग्रहों की स्थिति आपके लिए शुभफलदायक बनी हुई हैं। अपने उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए इस समय आपके द्वारा कठोर मेहनत करने की संभावनाएं बन रही हैं। सफलता के पक्ष से यह माह आपके लिए उल्लेखनीय रहेगा। व्यावसायिक यात्राओं के द्वारा सौदे तय करने से लाभ प्राप्ति के योग बन रहे हैं। यात्राओं के लिए यह माह आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता हैं। यात्रा की सबसे अनुकूल दिशा उत्तर दिशा रहेंगी। कार्यस्थल में बदलाव के शुभ योग बन रहे हैं। चाहे आप नौकरी में हो या व्यापार क्षेत्र में। परिवर्तन करने से पहले आपको गंभीरता से इसके परिणामों पर विचार करना चाहिए.

करियर एवं प्रतियोगी परीक्षा:

इस माह के सितारों की स्थिति आपकी शैक्षिक गतिविधियों के लिए शुभ योग युक्त नहीं बन रही हैं। अतः इस अवधि में आपको शिक्षा क्षेत्र में सफल होने के लिए बहुत अधिक मेहनत करनी होगी। समय की प्रतिकूलता आपको उद्देश्यों की प्राप्ति में संघर्ष की स्थिति उत्पन्न कर सकती है। संघर्ष के बिना सफलता प्राप्त करना इस समय में संभव नहीं होगा। उच्च अध्ययन कर रहे छात्रों के प्रयास कठिनाई में फंस सकते हैं। तकनीकी छात्रों और चिकित्सा विषयों के छात्रों को अपनी रैकिंग बनाए रखने के लिए सामान्य की तुलना में अत्यधिक कार्य करने होंगे। प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने वाले उम्मीदवारों को सफलता प्राप्ति के लिए कड़ी मेहनत करना होगी। इस माह में सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत में किसी प्रकार की कमी नहीं करनी होगी।

यात्रा

इस माह के सितारों की स्थिति यात्राओं के पक्ष से बहुत उत्कृष्ट बनी हुई है। यात्राओं से लाभ प्राप्ति के भी प्रबल योग बन रहे है। समय की शुभता में पवित्र स्थानों और तीर्थ स्थानों की यात्राएं करना जीवन के लिए यादगार साबित हो सकता है। उच्च शिक्षा या प्रशिक्षण के इच्छुक व्यक्तियों की विदेश जाने की योजनाओं के लिए ग्रहों की योग्यता आपको सहयोग कर रही है। व्यापारिक यात्राएं भी बहुत सफल रहेंगी। यात्राओं की शुभता बढ़ाने के लिए आप वायु मार्ग, रेल मार्ग और सड़क मार्ग का अधिकतर प्रयोग करें। विदेश यात्राएं भी शुभ रहेंगी। यात्रा की सबसे अनुकूल दिशा पूर्व दिशा है।

परिवार एवं समाज

ग्रह गोचर के अनुसार यह माह आपके हृदय के लिए तथा पारिवारिक उन्नति के विषयों में विशिष्ट प्रसन्नता के अवसर उत्पन्न करेगा। परिवार में किसी बड़े उत्सव के मनाए जाने के भी प्रबल संकेत हैं। आपके बुजुर्ग आपके व्यवहार, आचार व विचार से प्रसन्न व प्रभावित होकर आपकेा स्नेह व शुभाशीष देंगे । जिसके परिणाम स्वरूप परिवार में एकदूसरे के प्रति सहयोग करने की भावनाएं जन्म लेंगी। जिसके परिणाम स्वरूप बच्चों पर अच्छा प्रभाव भी पड़ेगा और वे अच्छे स्वभाव के और आज्ञाकारी होकर दिये गये कार्यों का कुशलतापूर्वक संपादन करेंगे जिससे पारिवारिक आनंद में वृद्धि होगी।

संतान

इस माह के प्रतिकूल ग्रह गोचर के चलते आपके बच्चे आपके लिए कुछ समस्याएं खड़ी कर सकते हैं। अध्ययन के क्षेत्र में उनका प्रदर्शन सामान्य से नीचे गिर सकता है। शिक्षकों के साथ इनके संबंधों में कड़वाहट आ सकती है। मां-बाप को बीच बचाव करके स्थिति को संभालना होगा। प्रदर्शन के नजरिये से यह माह श्रेष्ठ परिणामदायक नहीं रहेगा। उच्चशिक्षा व कानून की पढ़ार्इ करने वाले छात्रों को कठिन परिस्थिति का सामना करना पड़ेगा।

और अधिक जानकारी के लिये आज ही हमारे ज्योतिषाचार्यों से परामर्श करें और पाएँ १०% की छूट

मिथुन राशि के सामान्य गुण

भौतिक लक्षण मिथुन राशि (Mithun Rashi)

लंबा, सुडौल शरीर, पतले और लंबे हाथ, मध्यम रंग, थोडी के पास गड्ढा, सक्रिय, स्पष्ट वचन, तीखी-सक्रिय काली आंखें, लंबी नाक, चेहरे पर मस्सा।

अन्य गुण :

साहसी, मानव स्वभाव का ज्ञान, सहानुभूतिपूर्ण और दयालु। ज्ञान, मौलिकता और चुस्ती में उत्तम, वक्त की नजाकत तुरंत भांप लेते हैं। घोखाघड़ी के कारण हानि उठाते हैं। ईश्वर की सहायता उपलब्ध होती है। जरूरत के मुताबिक स्वयं को ढाल लेते हैं। परिवर्तनशील मिज़ाज़, धैर्यहीन, बेचैन। मानसिक कार्यों में प्रवीण। संकल्पशक्ति कमजोर, निर्णयक्षमता तीव्र और एकाग्रता उत्तम होती है। यंत्र विज्ञान में प्रवीण होते हैं। प्रत्येक विषय की जानकारी रखते हैं। वार्तालाप में उत्कृष्ट रहते हैं, कवि, वक्ता, लेखक, संगीतज्ञ आदि होते हैं। दो व्यवसाय भी हो सकते हैं। दो कार्य साथ-साथ सफलतापूर्वक संपन्न कर सकते हैं। नौकरी में किस्मत साथ नहीं देती है। समाज में सम्मान होता है। महिलाओं द्वारा कार्य में बाधा या हानि होती है। विपरीत लिंग के व्यक्तियों के साथ सावधानी बरतनी चाहिए। धर्म और अध्यात्म में रुचि होती है। महिलाओं इनकी कमजोरी होती है। उनका स्नेह पाने में प्रवीण होते हैं। सामाजिक उत्सवों आदि में भाग लेने के लिए तत्पर रहते हैं। विवाह में उत्साह और रुचि रहती है।

संभाव्य रोग मिथुन राशि :

जुकाम, खांसी, यक्ष्मा, इंफ्लुएंजा। 33 से 46 वर्ष की आयु का समय इनके जीवन का स्वर्णकाल रहता है। 47 से 56 वर्ष में कष्ट रहते हैं। आयु के 6, 21 और 32 वें वर्ष अशुभ होते हैं।

जहां नर्तक, संगीतकार, कलाकार वेश्याएं रहती हैं, उनका प्रतिनिधित्व करती है। शयनकक्ष, मनोरंजन करना, ताश खेलना आदि स्थानों की स्वामी है। यह उभयोदय राशि, घुंघराले बाल, काले ओष्ठ, अन्य व्यक्तियों को समझने में चतुर, उन्नत नाक, संगीत में रुचि, गृह कार्य में रुचि, पतली, लम्बी उंगलियां, मध्य दिन में बली रहती है। पुरुष राशि है।

मिथुन राशि के उपयुक्त व्यवसाय

शिक्षा, साहित्य, अनुवाद नौकरियाँ, विज्ञापन एवं लेखन, संपादकों, उपन्यासकार, इंजीनियरिंग

मिथुन राशि की मित्र राशि

वृषभ, कन्या, तुला, मकर, कुंभ राशि

मिथुन राशि का तत्व

हवा

मिथुन राशि का संबद्ध चक्र

विशुद्ध