Kumbh Rashi Sign Masik Rashifal - मासिक कुंभ राशिफल - कुंभ राशि मासिक राशिफल

मासिक राशिफल (कुंभ राशि)

monthly_rashifal

स्वास्थ्य:

इस माह में ग्रह, सितारों का संयोजन आपके स्वास्थ्य क निरंतर अच्छा बनाए रखने में सहयोग कर रहे है। आपको आसानी से पेट, पाचन अंगों से संबंधित रोगों के निष्क्रय रहने से आपको राहत का अनुभव होगा। खांसी, जुकाम और अस्थमा जैसे छाती की पुरानी बीमारियां भी प्रभावी नहीं हो पाएंगी। इससे आपकी स्वास्थ्य संबंधी अनेक परेशानियों में कमी होगी। दांतों के रोगों की वापसी होने की संभावन बन रही है अतः सावधान रहना होगा। समय पर उचित दंत चिकित्सा और देखभाल से स्थिति नियंत्रण में रहेगी। अन्यथा कुछ अनहोनी भी हो सकती है। साथ ही माह अवधि में आपके मन में अशांति और स्वभाव चिड़चिड़ा हो सकता है। स्वभाव में शीघ्र परिवर्तन हो सकता है। एक छोटे से प्रयास से आपका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य शांत और संतुलित बना रहेगा।

धन-सम्पत्ति:

ग्रहों की स्थिति के अनुसार इस अवधि में आपकी वित्तीय संभावनाएं उत्तम नहीं रहेंगी। अटकलों आदि और पूर्वानुमानों से आपको गंभीर नुकसान होने के संकेत बन रहे हैं। इसके अतिरिक्त आपको प्रत्येक प्रकार के जुए आदि से दूर रहना चाहिए। वरिष्ठ अधिकारियों या कर्मचारियों के साथ संबंध भी गंभीर नुकसान का कारण बन सकते है। सावधानी रखने से हानि से बचा जा सकता हैं। परन्तु इसके विरुद्ध कदम उठा कर और इसके लिए अग्रिम योजना बनाकर आप सावधान रह सकते हैं। शीघ्र अत्यधिक धन प्राप्त करने के उद्देश्य से धन निवेश करना आपको बड़ी हानि दे सकता है। यह आपके हित में नहीं है। इससे आपके लिए परेशानी पैदा हो सकती हैं। नये उदयमों को शुरु करने और निवेश करने के लिए समय प्रतिकूल बना हुआ हैं।

कार्य व्यवसाय:

माह अवधि में व्यावसायिक उन्नति करने के आपको बेहतरीन अवसर प्राप्त हो सकते हैं। इस समय में आपको अत्यधिक कार्य करना पड़ सकता हैं। अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए आपको अपनी दक्षता का प्रयोग करना होगा। यह आपकी सफलता को सुनिश्चित करेगा। सौदे तय करने में यात्रा एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता हैं। निर्धारित उद्देश्यों को आप योजना बनाकर प्राप्त करने में सफल रहेंगे। यह आपको लाभ प्राप्ति के नवीन अवसर प्रदान कर आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा। नौकरी या आपके व्यापार में परिवर्तन के बेहतरीन योग बन रहे हैं। यह आपके संचालन कार्यों को प्रभावित करेगा। किसी भी तरह का परिवर्तन हो आपको इसके लिए सावधानी के साथ विचार करना चाहिए। माह की शुभता के बावजूद आप स्वयं को असुरक्षित महसूस करेंगे.

करियर एवं प्रतियोगी परीक्षा:

यह माह आपकी शैक्षिक गतिविधियों के लिए बहुत अच्छा बना हुआ है। इंजीनियरिंग विषय में अध्ययन कर रहे छात्र और कलात्मक विषयों में पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए यह समय विशेष रुप से लाभप्रद बना हुआ है। इसके अतिरिक्त शिल्प और तकनीकी विषयों के छात्रों के लिए भी समय अत्यंत उत्तम बना हुआ है। इस माह के दौरान मानसिक संकायों के छात्र तेज और आसानी से सीखेंगे। प्रतियोगी परीक्षाओं के उम्मीदवारों को सफलता प्राप्ति के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। इसके बाद ही इस वर्ग को सफलता का सुख प्राप्त होगा।

यात्रा

माह अवधि में यात्राओं से लाभ प्राप्ति की संभावनाएं नहीं बन रही है, क्योंकि इस अवधि के सितारें आपके लिए प्रतिकूल बने हुए है। यात्राओं से सफलता प्राप्ति के योग शुभ न होने के कारण इस अवधि में आपको यात्राएं करने से बचना चाहिए। बहुत आवश्यक होने पर आप वायु मार्ग, सड़क मार्ग और रेल मार्ग का ही प्रयोग करें। इसके अलावा कार्यों के लिए या फिर परिवार के साथ छुट्टी बिताने के लिए विदेश योजनाएं सुखद न रहने की संभावनाएं बन रही है। माह अवधि के प्रयास आपको उम्मीद से कम ही लाभ दे पायेंगे। यात्राओं में प्रसन्नता का भाव भी कम रहेगा। यात्रा की सबसे अनुकूल दिशा पूर्व दिशा है।

परिवार एवं समाज

ग्रह गोचर अनुकूल है। सितारे आपके पक्ष में उन्नति का संकेत दे रहे हैं। ग्रह चाल के प्रभाव से आपके घर में किसी मांगलिक व आनंददायक उत्सव मनाये जाने की भी संभावनाएं हैं। पारिवारिक वातावरण आनंददायक बना रहेगा तथा ऐसे अति मधुर वातावरण में बच्चे दिये गये कार्यों का कुशलतापूर्वक सम्पादन तो करेंगे ही साथ ही उनका अच्छा व्यवहार व स्वभाव परिवार के सभी सदस्यों को प्रसन्न रखेगा। आर्थिक रूप से आप अच्छा करेंगे तथा साथ ही आपको अनायास ही अतिरिक्त धन लाभ भी हो सकता है।

संतान

बच्चों से सम्बन्धित समस्याएं कम रहेंगी। क्योंकि उनके लिए समय अनुकूल चल रहा है। यद्यपि इसका यह मतलब नहीं है कि समस्याएं पूर्णतः अनुपस्थित हैं, परन्तु ये सामान्य से कम रहेंगी। क्योंकि क्रमबद्ध व दैनिक कार्य की रुचि डाले जाने पर अधिकतर बच्चे अच्छा प्रदर्शन कर लेते हैं। श्रेष्ठता की विशेष झलक नहीं दिखायी देगी। परन्तु रिपॉर्ट कार्ड में रेड मार्क नहीं होंगे। वे बच्चे जो किसी निर्णय पर पहुंचने की प्रक्रिया से गुजर रहे हैं उन्हें अतिरिक्त मार्गदर्शन की आवश्यकता पड़ेगी। बच्चों का ध्यान रखने की आवश्यकता है। चोटादि का भय बना हुआ है।

और अधिक जानकारी के लिये आज ही हमारे ज्योतिषाचार्यों से परामर्श करें और पाएँ १०% की छूट

कुंभ राशि के सामान्य गुण

भौतिक लक्षण कुंभ राशि

मध्यम कद, हष्ट-पुष्ट, चेहरा सुंदर और गोल, गाल भरे हुए, कनपटियां और जांघें विकसित होती हैं। गोरा रंग, भूरे बाल, असुंदर दांत, पिंडलियों में मस्सा, शरीर पर घने बाल हाथ और पैर मोटे, नसें विकसित होती हैं।

अन्य गुण धर्म :

मानवीय दृष्टिकोण और प्रगतिशील जीवन और उसकी समस्याओं के प्रति स्वस्थ दृष्टिकोण रखते हैं। संकोची होते हैं, निर्णय लेने से पूर्व पूर्ण नापतोल करते हैं या अन्य लोगों द्वारा कार्यारंभ करने तक प्रतीक्षा करते हैं। सदा सतर्कता, धैर्य, एकाग्रता, अध्ययनशीलता से युक्त रहते हैं। वार्तालाप रुचिकर होता है। स्पष्टवादी, सबके प्रिय होते हैं। दयालु, अध्ययन प्रेमी और सज्जन होते हैं। प्रकृतिप्रेमी होते हैं। मित्रता निभाते हैं, रुचि-अरुचि तीव्र होती है। एकांतप्रिय होते हैं। अतीन्द्रिय शक्ति से युक्त होते हैं, ध्यान-साधना में रुचि होती है। स्मरणशक्ति तीव्र, दृष्टिकोण वैज्ञानिक होता है।

गरीबों के सेवक होते हैं। नवीन तकनीक और मशीनरी, अनुसंधान, निवेश आदि द्वारा धनार्जन करते हैं। तकनीकी शिक्षा में रुचि होती है। परिवार से लगाव होता है। जीवनसाथी के चुनाव में आयु को अनदेखी कर बुद्धि और शिक्षा में समानता पर जोर देते हैं। गृह सुसज्जित होता है जिसमें आधुनिक ढंग से पुरातत्विक सामग्री एकत्रित रहती है। अपने प्रेम को अभिव्यक्त नहीं करते। अगर इनका प्रेमी वासनप्रिय हो तो वह असंतुष्ट होता है क्योंकि कुंभ राशि के व्यक्ति शीतल होते हैं।

संभाव्य रोग कुंभ राशि :

संक्रामक रोग, दंत व्याधि, टॉन्सिल आदि 22 से 40 वर्ष की आयु में संपन्नता रहती है। 41 से 43 वर्ष में हथियार, लोहे या काष्ठ से चोट की आशंका रहती है। 44 से 67 वर्ष भाग्यशाली होते हैं। 68 वर्ष से बाद का समय अशुभ होता है।

अशुभ वर्ष कुंभ राशि :

33, 48, 64

वे स्थान जहां पानी सूख जाता है, जहां शराब बनती है, जहां पक्षी रहते हैं और जहां घड़े रखे जाते हैं। पाप राशि, दिनबली, शीर्षोदय, देखने में सुंदर, प्रतिभावान, क्षमाशील स्वभाव का होता है। पुरुष राशि है।

कुंभ राशि के उपयुक्त व्यवसाय

सलाहकार, इंजीनियर, डॉक्टर, ज्योतिषी, तकनीकी और मैकेनिकल नौकरियां

कुंभ राशि की मित्र राशि

मिथुन, वृषभ, कन्या, तुला, मकर राशि

कुंभ राशि का तत्व

हवा

कुंभ राशि का संबद्ध चक्र

मूलाधार