मासिक राशिफल (कुंभ राशि)

monthly_rashifal

स्वास्थ्य:

इस माह में सितारों का योग आपको अच्छा स्वास्थ्य प्रदान कर रहा है। हाथ और पैर में ठंड की प्रवृत्ति में कमी आपको राहत देगी। हाथों और पैरों के रोगों में सकारात्मक सुधार होने से आपको बेहतर महसूस होगा। किसी भी प्रकार के दंत रोग के प्रभावी होने पर आपको जल्द से जल्द इसका ईलाज कराना होगा। इसके अलावा दांतों की नियमित जांच करते रहने से भी ऐसे रोग शांत रहेंगे। इसके अलावा घबराहट और आत्मविश्वास की कमी न होने से भी आपको राहत मिलेगी। कुल मिलाकर इस माह में आपको किसी भी प्रकार का कोई गंभीर स्वास्थ्य संकट उत्पन्न न होने की संभावना बन रही है।

धन-सम्पत्ति:

इस माह की वित्तीय संभावनाओं के लिए ग्रह स्थिति काफी उज्जवल बनी हुई हैं। इस माह में आपको अचानक से लाभ प्राप्ति हो सकती हैं। शीघ्र लाभ प्राप्ति के लिए आपको अपना आत्मविश्वास बनाए रखना होगा। इस अवधि में आपका साहस भाव भी उच्च बना रहेगा। सट्टा गतिविधियां माह अवधि की शुभता के अनुसार आपके लिए लाभदायक बनी हुई हैं। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि वरिष्ठ अधिकारियों का सहयोग आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता हैं। अनुकूल परिस्थितियां आपके लाभों को ऊपर की ओर लेकर जायेंगी। कुछ बुद्धिमान और सीखने वाले व्यक्तियों का सहयोग भी आपके लिए लाभदायक बना हुआ हैं।

कार्य व्यवसाय:

इस माह के सितारों की स्थिति आपके पेशेवर उन्नति के लिए बहुत उत्साहवर्धक नहीं बन रही हैं। अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ गंभीर मतभेद की स्थिति बनने की एक संभावना बन रही हैं। आपको ऐसी परिस्थितियों से बचना चाहिए। अन्यथा व्यावसायिक स्थल क माहौल कष्टकारी हो सकता हैं। इसके अलावा आप असुरक्षा की भावना को स्वयं में प्रवेश न करने दें। नौकरी या व्यापार के संचालन स्थल में बदलाव आपके लिए कुछ सुखद हो सकता हैं। इस कार्य के लिए आप अपनी नेतृत्व शक्ति का प्रयोग कर सकते है। किसी भी प्रकार का परिवर्तन करने के लिए आप सावधानी के साथ सूक्ष्मता से इनका विचार करने के बाद ही कोई निर्णय लें। व्यावसायिक कार्यों के लिए उत्तर दिशा की यात्रा करना आपके लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता हैं।

करियर एवं प्रतियोगी परीक्षा:

इस माह के सितारों की स्थिति आपकी शैक्षिक गतिविधियों के लिए शुभ योग युक्त नहीं बन रही हैं। अतः इस अवधि में आपको शिक्षा क्षेत्र में सफल होने के लिए बहुत अधिक मेहनत करनी होगी। समय की प्रतिकूलता आपको उद्देश्यों की प्राप्ति में संघर्ष की स्थिति उत्पन्न कर सकती है। संघर्ष के बिना सफलता प्राप्त करना इस समय में संभव नहीं होगा। उच्च अध्ययन कर रहे छात्रों के प्रयास कठिनाई में फंस सकते हैं। तकनीकी छात्रों और चिकित्सा विषयों के छात्रों को अपनी रैकिंग बनाए रखने के लिए सामान्य की तुलना में अत्यधिक कार्य करने होंगे। प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने वाले उम्मीदवारों को सफलता प्राप्ति के लिए कड़ी मेहनत करना होगी। इस माह में सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत में किसी प्रकार की कमी नहीं करनी होगी।

यात्रा

इस माह में यात्राओं से लाभ प्राप्त करना कठिन होगा, क्योंकि इस अवधि के सितारों की स्थिति बहुत उत्तम नहीं बनी हुई है। समय की प्रतिकूलता में पवित्र स्थान या तीर्थ स्थानों की यात्राओं से संबंधित योजनाओं को स्थगित करना ही हितकारी रहेगा। अन्यथा आप यात्रा अवधि में कठिनाईयों में फंस सकते है। यात्राओं में सावधानी और सतर्कता बनाए रखना होगा। उच्च शिक्षा या प्रशिक्षण प्राप्ति के लिए इच्छुक छात्र वर्ग को बहुत समझ बूझ के बाद ही अपनी विदेश जाने की योजनाएं बनानी चाहिए। यदि संभव हो तो ऐसी योजनाओं को स्थगित करें। यात्राओं से लाभ प्राप्ति के पक्ष से यह माह अनुत्पादक बना हुआ है। यात्रा की सबसे अनुकूल दिशा पूर्व दिशा है।

परिवार एवं समाज

इस माह की ग्रह चाल से परिवार कल्याण के मामलों में परिवार के बड़े बुजुर्गों के साथ गम्भीर वैचारिक मतभेद के संकेत हैं जिनके फलस्वरूप आगामी समय कठिनार्इ वाला होगा। अतः आपको इससे निपटने के लिए प्रयासरत रहना होगा। पारिवारिक वातावरण अच्छा नहीं रहेगा तथा सदस्यों में आपसी तालमेल नहीं होगा और ऐसा वातावरण आप सभी पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। बच्चों पर अधिक बुरा प्रभाव पड़ेगा।

संतान

इस माह के प्रतिकूल ग्रह गोचर के चलते आपके बच्चे आपके लिए कुछ समस्याएं खड़ी कर सकते हैं। अध्ययन के क्षेत्र में उनका प्रदर्शन सामान्य से नीचे गिर सकता है। शिक्षकों के साथ इनके संबंधों में कड़वाहट आ सकती है। मां-बाप को बीच बचाव करके स्थिति को संभालना होगा। प्रदर्शन के नजरिये से यह माह श्रेष्ठ परिणामदायक नहीं रहेगा। उच्चशिक्षा व कानून की पढ़ार्इ करने वाले छात्रों को कठिन परिस्थिति का सामना करना पड़ेगा।

और अधिक जानकारी के लिये आज ही हमारे ज्योतिषाचार्यों से परामर्श करें और पाएँ १०% की छूट

कुंभ राशि के सामान्य गुण

भौतिक लक्षण कुंभ राशि

मध्यम कद, हष्ट-पुष्ट, चेहरा सुंदर और गोल, गाल भरे हुए, कनपटियां और जांघें विकसित होती हैं। गोरा रंग, भूरे बाल, असुंदर दांत, पिंडलियों में मस्सा, शरीर पर घने बाल हाथ और पैर मोटे, नसें विकसित होती हैं।

अन्य गुण धर्म :

मानवीय दृष्टिकोण और प्रगतिशील जीवन और उसकी समस्याओं के प्रति स्वस्थ दृष्टिकोण रखते हैं। संकोची होते हैं, निर्णय लेने से पूर्व पूर्ण नापतोल करते हैं या अन्य लोगों द्वारा कार्यारंभ करने तक प्रतीक्षा करते हैं। सदा सतर्कता, धैर्य, एकाग्रता, अध्ययनशीलता से युक्त रहते हैं। वार्तालाप रुचिकर होता है। स्पष्टवादी, सबके प्रिय होते हैं। दयालु, अध्ययन प्रेमी और सज्जन होते हैं। प्रकृतिप्रेमी होते हैं। मित्रता निभाते हैं, रुचि-अरुचि तीव्र होती है। एकांतप्रिय होते हैं। अतीन्द्रिय शक्ति से युक्त होते हैं, ध्यान-साधना में रुचि होती है। स्मरणशक्ति तीव्र, दृष्टिकोण वैज्ञानिक होता है।

गरीबों के सेवक होते हैं। नवीन तकनीक और मशीनरी, अनुसंधान, निवेश आदि द्वारा धनार्जन करते हैं। तकनीकी शिक्षा में रुचि होती है। परिवार से लगाव होता है। जीवनसाथी के चुनाव में आयु को अनदेखी कर बुद्धि और शिक्षा में समानता पर जोर देते हैं। गृह सुसज्जित होता है जिसमें आधुनिक ढंग से पुरातत्विक सामग्री एकत्रित रहती है। अपने प्रेम को अभिव्यक्त नहीं करते। अगर इनका प्रेमी वासनप्रिय हो तो वह असंतुष्ट होता है क्योंकि कुंभ राशि के व्यक्ति शीतल होते हैं।

संभाव्य रोग कुंभ राशि :

संक्रामक रोग, दंत व्याधि, टॉन्सिल आदि 22 से 40 वर्ष की आयु में संपन्नता रहती है। 41 से 43 वर्ष में हथियार, लोहे या काष्ठ से चोट की आशंका रहती है। 44 से 67 वर्ष भाग्यशाली होते हैं। 68 वर्ष से बाद का समय अशुभ होता है।

अशुभ वर्ष कुंभ राशि :

33, 48, 64

वे स्थान जहां पानी सूख जाता है, जहां शराब बनती है, जहां पक्षी रहते हैं और जहां घड़े रखे जाते हैं। पाप राशि, दिनबली, शीर्षोदय, देखने में सुंदर, प्रतिभावान, क्षमाशील स्वभाव का होता है। पुरुष राशि है।

Talk to Astrologer

astrologer

Dr. Arun Bansal

Astrology,Vastu
42 Years
astrologer

Abha Bansal

Astrology
37 Years
astrologer

Ach. Dr. Kuldeep Kumar

Astrology
10 Years

कुंभ राशि के उपयुक्त व्यवसाय

सलाहकार, इंजीनियर, डॉक्टर, ज्योतिषी, तकनीकी और मैकेनिकल नौकरियां

कुंभ राशि की मित्र राशि

मिथुन, वृषभ, कन्या, तुला, मकर राशि

कुंभ राशि का तत्व

हवा

कुंभ राशि का संबद्ध चक्र

मूलाधार

100% Secure Payment

100% Secure

100% Secure Payment (https)

High Quality Product

High Quality

100% Genuine Products & Services

Help / Support

Help/Support

Trust

Trust of 36 years

Trusted by million of users in past 36 years