सिंह राशि (Singh Rashifal) 2022

सिंह राशिफल के जातकों के लिए फ्यूचर पॉइंट लेकर आया है आपके लिए आने वाले अगले 12 महीनों का पूरा लेखा-जोखा जिसकी मदद से आप जान सकते हैं कि आने वाला नया साल आपके जीवन के प्रत्येक क्षेत्र के लिए कैसा रहेगा? इस दौरान आपको यह पता लगेगा कि आपको शिक्षा, प्रेम जीवन, वैवाहिक जीवन, पारिवारिक जीवन, आर्थिक जीवन और स्वास्थ्य जीवन में क्या-क्या परेशानी आने वाली है? इसके साथ ही इस लेख में आपको आपकी राशि अनुसार कुछ अचूक उपाय भी बताए गए हैं, जिनकी मदद से आप अपने आने वाले समय को और बेहतर बना सकते हैं।

इस वर्ष काम में सफलता, वृद्धि का योग, व्यापार करने वालों के लिए भी यह बहुत अच्छा समय रहेगा क्योंकि इस दौरान बिज़नेस भाव में बृहस्पति रहेंगे, जिनकी दृष्टि आपके लाभ और लग्न पर पड़ेगी। जो आपके लिए व्यापार की दृष्टि से अच्छी रहेगी। व्यापार में राजयोग का समय रहेगा। जॉव करने वालों के लिए भी यह समय अच्छा रहेगा। मन में कार्य के प्रति एक ऊर्जा बनी रहेगी। कार्य क्षेत्र में वृद्धि होने के संकेत मिल रहे हैं। आपका प्रोमोशन व इंक्रीमेंट होने की पूरी संभावना है।

यदि आप विद्यार्थी हैं तो आपको अपनी शिक्षा में सामान्य से कुछ बेहतर फल प्राप्त होंगे। इस दौरान आप जितनी मेहनत करेंगे, बृहस्पति देव आपको उसके अनुसार ही फल प्रदान करेंगे। विदेश जाकर पढ़ाई करने की इच्छा रखने वाले छात्रों के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में लगे छात्रों को अभी इस वर्ष और मेहनत करने की ज़रूरत होगी। संभावना है कि आपके विरोधी आपका ध्यान भटकाने का प्रयास कर सकते हैं। ऐसे में सावधान रहकर केवल और केवल पढ़ाई पर ही ध्यान दें। ग्रहों की गोचरीय स्थिति के कारण पारिवारिक जीवन में इस वर्ष आपको अच्छे फल प्राप्त होंगे, क्योंकि गुरु बृहस्पति की दृष्टि सिंह राशि के जातकों पर सकारात्मक प्रभाव डालेगी, जिससे आपको पारिवारिक सुख तो प्राप्त होगा, दूसरी तरफ आपकी माता को स्वास्थ्य कष्ट संभव है। स्वास्थ्य की दृष्टि से देखें तो ये वर्ष थोड़ा परेशानी देने वाला साबित होगा। इस दौरान संभव है कि आपको वायु रोग, जोड़ों में दर्द, मधुमेह संबंधित समस्या, आदि विकार हो सकते हैं, जिसका सीधा असर आपके निजी और पेशेवर जीवन, दोनों पर देखने को मिलेगा।

कार्यक्षेत्र (Career)

सिंह राशि के जातकों को वर्ष की शुरुआत में करियर में अच्छे परिणाम हासिल होंगे। इस दौरान जॉव में सफलता और व्यापार में वृद्धि होगी। व्यापार के लिए बेहद अच्छा समय रहने वाला होगा। व्यापार का विस्तार होने की संभावना है और पैसे के नए स्त्रोत खुल सकते हैं। सिंह राशि के जातक ऊर्जा से भरे रहेंगे और कार्यक्षेत्र में आपको पदोन्नति, मान-सम्मान, यश और इंक्रीमेंट मिलने की संभावना है। इस दौरान आप कामकाज के संबंध में विदेश यात्रा भी कर सकते हैं। इस अवधि में आप अपने उद्यम का विस्तार कर सकते हैं। यदि आप पूर्ण मन से इस अवधि में प्रयास करेंगे तो आप अपने पेशेवर और निजी जीवन के बीच सामंजस्य बिठा पाने में सफल होंगे और यही आपके लिए आवश्यक भी है।

करियर की दृष्टि से अप्रैल के बाद का समय थोड़ा परेशानी भरा रहेगा। इस दौरान किसी तरह के विवादों में न पड़े तो ही बेहतर है अन्यथा आपकी पिछली मेहनत बेकार जा सकती है। सीनियर्स के साथ आपकी बेहस भी हो सकती है। इसलिए इस अवधि में प्रत्येक कार्य सोच-विचार कर ही करें। यदि आप व्यापार से जुड़े हैं तो आपको इस समय विशेष सावधानी बरतनी होगी, अन्यथा हानि होने के योग बनते नजर आ रहे हैं। इसके साथ ही अगर आप कोई बड़ा निवेश करने का सोच रहे हैं, तो आपको ठीक से सोच-विचार करके चलने की जरूरत होगी। इस दौरान आपके लिए बेहतर होगा कि घर के बड़ों की समय-समय पर सलाह लेते रहें क्योंकि इस समय के दौरान ग्रहों का गोचर आपके लिए अनुकूल नहीं होगा। अक्टूबर में परिस्थितियाँ सुधरेंगी और आपको पुनः अच्छे रिजल्ट्स मिलेंगे। इस समय आपको किसी अन्य कंपनी से कोई अच्छा ऑफर भी मिल सकता है। इस समय आपका ट्रांसफर भी हो सकता है। साल के अंतिम चरण में परिस्थितियाँ आपके लिए ज़्यादा अनुकूल नहीं रहेंगी।

आर्थिक जीवन (Finance)

सिंह राशि के जातकों की इस वर्ष आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। खासकर अप्रैल तक का समय अधिक अच्छा है। इस समय आपको आर्थिक क्षेत्र में कोई बड़ा लाभ मिल सकता है। आपकी आमदनी में वृद्धि होगी। व्यापार में मुनाफ़ा होगा। आप अपने भविष्य के लिए आर्थिक योजनाएं तैयार करेंगे। आपको भरपूर आर्थिक लाभ मिलने के प्रबल योग दिखाई दे रहे हैं। मानकर चलिए, इस अवधि में आप धन को एकत्रित करने में कामयाब रहेंगे। धन प्राप्ति के योग आपके लिये बन रहे हैं। निवेश करने के मामले में भी इस वर्ष आपको काफी अच्छे परिणाम मिलेंगें जिससे आपकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होने के आसार बन रहे हैं। इस वर्ष शेयर मार्किट में भी आप अपनी किस्मत आजमा सकते हैं हालांकि इसके लिये आपको जोखिम जरूर उठाना पड़ेगा। रिसर्च वर्क भी काफी अच्छे से करना होगा तभी जाकर आप लाभ की स्थिति में रह सकते हैं।

अप्रैल के मध्य से सितम्बर तक का समय सिंह राशि के जातकों के लिए परेशानी भरा रह सकता है। वित्त में स्थिरता बनी रहने की संभावना कम है। इसका मतलब है कि पैसा आएगा और चला जाएगा। ऐसे में आपको अपने धन व्यय पर नियंत्रण रखना होगा। इस दौरान आप धन का निवेश करने से बचें और किसी को उधार भी न दें। कई चीज़ों में आपका धन ख़र्च होगा। यह समय आपके लिए अधिक खर्चीला साबित हो सकता है। इसलिए भोग विलास की वस्तुएं पर धन व्यय कतई न करें। हालांकि फिर भी परिस्थितियां आपके नियंत्रण में ही रहेंगी। यदि संपत्ति को लेकर अदालत में केस चल रहा है तो उसका फ़ैसला आपके हक़ में आ सकता है। अक्टूबर माह में विदेशी संबंधों से आपको आर्थिक लाभ मिलने की प्रबल संभावना है। इस दौरान आप कोई नया वाहन ख़रीद सकते हैं। इसके अलावा इस साल आप अपने पुराने उधार को भी चुका सकते हैं। यदि बैंक में लोन के लिए आवेदन किया है तो आपका लोन पास हो जाएगा। कुल मिलाकर यह वर्ष आपके लिए सामान्य से कुछ बेहतर रहेगा।

शिक्षा (Education)

सिंह राशि के विद्यार्थियों के लिए वर्ष की शुरुआत काफी सफलता दायक सिद्ध होने की अच्छी संभावना है। आपको प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिलेगी और आपका मनोबल काफी बढ़ा हुआ रहेगा। वर्ष की शुरुआत काफी अच्छी रहेगी और अप्रैल मध्य तक आप अपनी शिक्षा में काफी हद तक अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे और सफल रहेंगे। जो छात्र प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए यह समय बहुत उत्तम रहेगा। यदि इस बीच आपकी कोई परीक्षा है तो आप उसमे सफल हो सकते हैं। वहीं जो छात्र भाषा से संबंधित कोर्स कर रहे हैं तो उन्हें इस वर्ष लाभ मिलने की प्रबल संभावना है। तकनीकि शिक्षा को प्राप्त करने में आप रुचि दिखा सकते हैं। इस साल आप कोई कम्प्यूटर कोर्स कर सकते हैं। बोर्ड परीक्षा में छात्र-छात्राओं को सफलता के लिए जमकर मेहनत करने की आवश्यकता होगी। गहन अध्ययन ही आपको सफलता का स्वाद चखाएगा। उच्च शिक्षा के लिए भी यह समय बहुत अच्छा है।

मई से सितम्बर तक के समय में शिक्षा के क्षेत्र में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी। क्योंकि ग्रहों की गोचरीय स्थिति विद्यार्थियों छात्रों के जीवन में कई चुनौती लेकर आने वाली है। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो यह समय आपके लिए विशेष प्रतिकूल रहेगा। इस दौरान आपको पहले से अधिक मेहनत करने की जरूरत होगी, अन्यथा आपको अच्छे फल नहीं प्राप्त होंगे। उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। सफलता प्राप्ति के लिए आपको मेहनत अधिक करनी होगी, क्योंकि इस दौरान बृहस्पति देव आपकी परीक्षा लेते हुए आप से अधिक मेहनत कराएँगे। साल के अंतिम महीनों में उन छात्रों को सफलता मिल सकती है जो छात्र विदेश जाकर पढ़ाई करने की सोच रहे हैं।

पारिवारिक जीवन (family life)

नया साल आपके पारिवारिक जीवन में खुशियां लाने वाला कहा जा सकता है। घर के सदस्यों के बीच तालमेल और एकता दिखाई देगी। यह गोचर आपके घर परिवार में सुख सुविधाओं में बढ़ोतरी के संकेत कर रहा है जिससे निश्चित तौर पर आपके पारिवारिक जीवन में हर्ष एवं खुशी का माहौल बना रहेगा। आपको अपने भाई बहनों का पूरा सहयोग प्राप्त होगा और समाज में भी आपका और आपके परिवार का मान सम्मान बढ़ेगा। इस वर्ष परिवार में किसी नये सदस्य के आगमन के प्रबल संकेत मिल रहे हैं। जो विवाहित जातक पिछले लंबे समय से संतान प्राप्ति की कामना रख रहे हैं उनकी दुआ इस वर्ष कुबूल हो सकती है। अविवाहित जातकों के लिये विवाह के योग बन रहे हैं जिससे वे अपने पारिवारिक जीवन की नींव भी रख सकते हैं।

इस वर्ष परिजनों द्वारा दिए गए दायित्वों, जिम्मेदारियों और कर्तव्यों को पूरा करने में आप गर्व महसूस करेंगे। आप दोस्तों और प्रियजनों को भावनात्मक और मानसिक रूप से समझने में सक्षम हो पाएंगे। आपको परिवार की ज़रूरतों को ध्यान में रखकर कार्य करना होगा जो कई बार आपके नियंत्रण से बाहर होंगी और इसके लिए आप परेशान होंगे। परिजनों का अपेक्षाकृत सहयोग आपको इस वर्ष मिलने के आसार हैं। हालांकि शुरुआती दिनों में पिता या पिता तुल्य किसी व्यक्ति के साथ आपके वैचारिक मतभेद बढ़ सकते हैं। मातृ पक्ष से आपको पूरा सहयोग मिलने के आसार हैं। जुलाई और अगस्त माह में आप अपने परिवार के साथ यात्रा पर भी जा सकते हैं। यह यात्रा आपके लिए सुखद और आपसी संबंधों को मजबूत करने वाली साबित होगी।

वैवाहिक जीवन (married life)

इस वर्ष सिंह राशि के जातकों को वैवाहिक जीवन में मिश्रित परिणाम प्राप्त होंगे। हालांकि यह वर्ष आपके लिए सामान्य से बेहतर रहेगा। जीवनसाथी के साथ रिश्ते बेहतर तो होंगे लेकिन बिच-बिच में दोनों के बीच विवाद भी देखने को मिल सकता है। इस वर्ष आपको जीवनसाथी के द्वारा आर्थिक लाभ मिलेगा। उन्हें किसी प्रकार की बड़ी उपलब्धि हासिल हो सकती है। यदि जीवनसाथी कहीं पर कार्य कर रहे हैं तो उनका प्रमोशन अथवा सैलरी में वृद्धि की संभावना है। वर्ष की शुरुआत आप के बच्चों के लिए काफी अच्छी रह सकती है। पंचम भाव के स्वामी बृहस्पति देव वर्ष की शुरुआत में सप्तम भाव में ही विराजमान रहेंगे जिससे संतान के लिए प्रगति का समय होगा और वे प्रसन्न चित्त रह कर अपने कार्य करेंगे जिससे आप भी संतुष्ट रहेंगे।

अप्रैल से जुलाई तक के समय में आपको विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। इस समय आपके और जीवन साथी के रिश्ते में तनाव की स्थिति बन सकती है। इसके बाद का समय दांपत्य जीवन के लिए काफी अच्छा रहेगा और इस दौरान आपका वैवाहिक जीवन ख़ुशहाल रहेगा। आपके जीवनसाथी को कोई अचीवमेंट मिल सकती है जिसके कारण आप भी प्रसन्न होंगे और आपको लाभ भी होगा। कुल मिलाकर आपको अपने जीवन साथी के साथ खड़ा होना चाहिए, उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए और यदि आप अपने दांपत्य जीवन को खुशनुमा बनाना चाहते हैं तो जीवन साथी के महत्व और जीवन में अच्छा स्थान दें। वर्ष के अंतिम महीनों में आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य प्रभावित रह सकता है। आप दोनों के मध्य कुछ बात को लेकर झगड़े भी हो सकते हैं या ग़लतफ़हमी भी। यदि आपका जीवनसाथी कार्यरत है तो इस दौरान उनका स्थान परिवर्तन होने से अथवा विदेश यात्रा के कारण भी उन्हें आपसे दूर रहना पड़ सकता है।यदि विवाह से जुड़ा कोई मामला कोर्ट-कचहरी में चल रहा है तो इस समय उसके निकल जाने का ही इंतजार करें और कुछ भी ऐसा ना करें जिसके चलते आपको बाद में पछतावा हो।

प्रेम जीवन (love life)

सिंह राशि के जातकों को अपने प्रेम जीवन में कई अच्छे परिवर्तन देखने को मिल सकते हैं। इस वर्ष की शुरुआत में प्रेम में पड़े जातकों को विशेष रूप से जनवरी से अप्रैल के मध्य कोई बड़ी सौगात मिल सकती है। इसका सकारात्मक प्रभाव इस दौरान आप दोनों पर पड़ेगा। जिस कारण आप प्रेम विवाह में बंधने का फैसला ले सकते हैं। आपके प्रेम जीवन में तेजी से परिवर्तन आएंगे तथा आपको अपने साथी के साथ रोमांटिक पल बिताने का मौका मिलेगा। इस दौरान हंसी-खुशी आपका समय बीतेगा। और आप प्यार में डूबे नजर आएंगे। यह समय प्रेम जीवन के लिए काफी बेहतरीन रहेगा और इस दौरान आप अपने साथी से पूर्ण रूप से जुड़ेंगे और अपने जीवन के महत्वपूर्ण पलों को साझा करेंगे।

भविष्यफल 2022 के अनुसार अप्रैल से सितम्बर तक का समय आपके प्रेम जीवन के लिए चुनौतीपूर्ण रह सकता है, इसलिए सिंह राशि के जातकों को इस साल ज़्यादा सावधान रहने की आवश्यकता होगी। आप में से कुछ लोगों को उनका प्रिय साथी मिल सकता है वहीं कुछ लोगों को एक रिश्ता खत्म होने के कारण दूसरा रिश्ता शुरू होने की संभावना दिखाई देती है। कुछ स्थिति ऐसी भी हो सकती है कि आप एक से अधिक रिश्तों में स्वयं को उलझा हुआ पाएँ। इसलिए मुख्य रूप से इस वर्ष आपका प्रेम जीवन उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। वहीं कुछ जातकों की लव पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर अनबन हो सकती है अथवा किसी ग़लतफ़हमी के कारण भी रिश्तों में खटास आने की संभावना है। कभी-कभार अपने रिलेशनशिप से आप असंतुष्ट दिखाई देंगे। इस समय कोई बात अपने दिल में न दबाएं। यदि साथी के साथ किसी प्रकार की कहासुनी है तो उसे साथ मिलकर सुलझाने का प्रयास करें।

स्वास्थ्य (Health)

सिंह राशिफल 2022 के अनुसार वर्ष की शुरुआत आपके स्वास्थ्य की दृष्टि से काफी अच्छी रहने की संभावना है। इस अवधि में आप अधिक काम करेंगे जिसके कारण शारीरिक थकान भी आपको परेशान कर सकती है इसलिए काम के बीच में थोड़ा समय आराम के लिए भी निकालें। हालांकि यदि इस समय अवधि की बात की जाए तो सामान्यतया आपके लिए अच्छा समय रहेगा और कोई बड़ी बीमारी होने की संभावना नहीं है। लेकिन आप यदि एक अच्छी दिनचर्या और भोजन शैली का पालन करेंगे तथा पूरे वर्ष एक्सरसाइज करेंगे तो काफी हद तक चुस्त दुरुस्त रह सकते हैं।

वहीं अप्रैल के बाद के समय में आपको अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना होगा, क्योंकि इस दौरान आपके छठे भाव का स्वामी शनि आपके छठे भाव में प्रवेश करेंगे जो कि रोगों का भाव है और ऐसे में आपको कोई दीर्घकालीन रोग होने की संभावना बन सकती है। इस दौरान आपको अत्यधिक वसा युक्त भोजन से भी बचना चाहिए क्योंकि आपको मोटापे अथवा डायबिटीज़ की समस्या से भी जूझना पड़ सकता है। इस समय के बाद अगस्त से आपका स्वास्थ्य सुधरेगा और पुरानी बीमारियों से आप उबर जाएंगे।

ज्योतिषीय उपाय (astrological remedies)

रविवार के दिन तांबे की मुद्रिका में उत्तम गुणवत्ता वाला माणिक्य रत्न धारण करें। इससे आपको कार्यक्षेत्र में उत्तम फल प्राप्त होगी।

घर या ऑफिस में सूर्य यन्त्र की स्थापना करके सूर्य के नकारात्मक प्रभावों को नष्ट कर सकते हैं एवं करियर में सफलता पा सकते हैं।

हमेशा कुछ मीठी चीजों का सेवन करें और उसके बाद ही किसी शुभ कार्य के लिए निकालें। 

रविवार के दिन किसी अनाथालय, वृद्ध आश्रम अथवा अंध-विद्यालय जाकर सेवा करें तथा निशुल्क दवाईयां वितरित करें।

SHARE YOUR PROBLEM, GET SOLUTIONS

astrologer

Dr. Arun Bansal

Exp:42 years

  • Love

  • Relationship

  • Family

  • Career

  • Business

  • Finance

TALK TO ASTROLOGER

100% Secure Payment

100% Secure

100% Secure Payment (https)

High Quality Product

High Quality

100% Genuine Products & Services

Help / Support

Help/Support

Trust

Trust of 36 years

Trusted by million of users in past 36 years