राहु का मेष राशि में गोचर

ज्योतिष शास्त्र में राहु को एक छाया ग्रह के रूप में जाना जाता है इसका अपना कोई भौतिक स्वरूप नहीं है परंतु बावजूद इसका स्थान परिवर्तन मानव जीवन पर सबसे अधिक प्रभाव डालता है। ज्योतिष में राहु को एक पापी ग्रह माना गया है। भले ही राहु केतु की उत्पत्ति को एक साथ माना जाता है, इसके बावजूद राहु को इन राक्षस ग्रहों में सबसे ताकतवर माना गया है। क्योंकि राहु ही ग्रहों के राजा सूर्य तक का ग्रास करने में सक्षम है। इसके साथ ही राहु अन्य देव ग्रहों को भी काफी प्रभावित करता है, वहीं इसे दुख का कारक ग्रह भी माना जाता है।

राहु ससुराल का कारक है। राहु नाली में बसता है। गंदगी में बसता है। सफाई कर्मचारी भी राहु ही है। नौकरी वर्ग जो होता है, वह भी राहु का होता है। राजनीति के दाव पेच भी राहु है फिर जो हम सब लोग मोबाइल लैपटॉप या उसके माध्यम से जो इंटरनेट चलता है वह एक राहु चलाता है। वह ग्रहों की ताकत है और हमको ग्रह गोचर को जोड़ने का काम राहु करता है। राहु एक कनेक्टिविटी है जो दो लोगों के बीच में रखता है।

राहु अगर खराब फल दे तो मुक़द्दमों में अवश्य फँसवाता है और बिना बात की मानसिक परेशानियों में उलझा देता है। मनुष्य के मस्तिष्क में राहु अच्छे-बुरे विचारों को जन्म देता है। इसका वर्ण नीला है। इसलिए नीले रंग का विष, नीला थोथा आदि जो अपना प्रभाव दिखाकर नीला रंग देते हैं वे सभी राहु का प्रतिनिधित्व करते हैं। हाथी, बिल्ली, सिक्का, शत्रु, बिजली, मक्कारी व नीचता ये सभी राहु ग्रह के प्रतीक माने जाते हैं। राहु का शुभ प्रभाव हो तो जातक को बहुत सारा धन और राजनीति में मान तथा सम्मान के साथ उच्च पद भी मिलता है। इसके साथ ही राहु ख़ुफ़िया पुलिस, ख़ुफ़िया महकमा, जेल, ससुराल, भूचाल, जौं, सरसों, जंगली चूहा, चालबाज़, कच्चा कोयला, काला कुत्ता, गंदी नाली, लोहे में लगने वाली जंग, काना, लंगड़ा, प्लेग, बुखार, भय आदि चीज़ों का संबंध राहु ग्रह से दर्शाया जाता है। राहु का संबंध गोमेद रत्न, आठ मुखी रुद्राक्ष और नागरमोथा की जड़ी से है। ज्योतिष में राहु ग्रह को किसी भी राशि का स्वामित्व प्राप्त नहीं है। लेकिन मिथुन राशि में यह उच्च होता है और धनु राशि में यह नीच भाव में होता है।

फ्यूचर पंचांग के अनुसार इस वर्ष 17 मार्च 2022 को प्रात: 06 बजकर 34 मिनट पर राहु वृषभ राशि से निकलकर मेष राशि में संचार करेगा। राहु हमेशा वक्री अवस्था में ही संचार करता है। कलयुग में राहु का गोचर मानव जीवन पर बहुत अहम भूमिका निभाता है। आईये जाने राहु की 2022 की यात्रा हमारी राशियों को किस प्रकार प्रभावित करती है।

मेष राशि में राहु गोचर (Aries)

मेष राशि से राहु का परिवर्तन आपकी ही राशि में होने जा रहा है। इस गोचर के चलते आपके क्रोध और अहंकार में वृद्धि देखी जा सकती है। जीवनसाथी के साथ बात करते समय शब्दों का सोच-समझकर इस्तेमाल करें आपकी कोई बात झगड़े का कारण बन सकती है। आपका मानसिक तनाव आपके दांपत्य जीवन में परेशानी की मुख्य वजह बन सकता है। मित्रों व करीबियों पर आँखें मूंदकर भरोसा न करें अन्यथा उनसे कुछ समस्या हो सकती है। इस समय आपको अपनों में छुपे शत्रुओं से विशेष सावधान रहने की ज़रूरत होगी। तनाव के कारण ही आपको कार्य में व्यवधान का सामना करना पड़ेगा। लेकिन आपकी राशि में स्थित राहु आपको व्यापार में जबरदस्त सफलता प्रदान करेगा इसलिए यदि आप कोई बिज़नेस करते हैं तो यह समय उस को विस्तार देने के लिए उत्तम रहेगा। आपकी योजनाएं सफल रहेंगी।

उपाय- बजरंग बाण या हनुमान चालीसा का प्रतिदिन पाठ करें।

वृषभ राशि में राहु गोचर (Taurus)

वृष राशि के जातकों के लिए इस वर्ष राहु आपके बारहवें भाव से गोचर करेगा। राहु के प्रभाव से आपके खर्चों में वृद्धि होगी। अचानक से आपको धन हानि होने के संकेत हैं। आपको अपने आर्थिक पक्ष को संभालना होगा। धन के मामले में किसी तरह का रिस्क लेना हानिकारक हो सकता है। आपको यह समझ नहीं आएगा कि आपका धन आपके हाथ में रुक क्यों नहीं रहा और खर्चे लगातार बढ़ते चले जाएंगे। इससे आपके ऊपर मानसिक दबाव भी रहेगा कि अपने धन को किस प्रकार से नियंत्रण में लाया जाए। यह गोचर विदेश यात्रा के लिए शुभ रहेगा, यह समय किसी अच्छे निवेश के लिए भी अच्छा रहेगा। इस समय छोटे-छोटे रास्तों से धन कमाने के बारे में न सोचें। विशेषकर शेयर बाज़ार से दूर ही रहें। इस समय में आपको अस्पताल के बिल का भी भुगतान करना पड़ सकता है। इस दौरान आपके द्वारा किसी लंबी यात्रा पर ख़र्च करने की प्रबल संभावना है।

उपाय- प्रतिदिन अपने माथे पर सफेद चंदन का टीका जरुर लगाए।

मिथुन राशि में राहु गोचर (Gemini)

मिथुन राशि के जातकों के लिए इस वर्ष राहु आपके ग्यारहवें भाव से गोचर करेगा। राहु का लाभ भाव में होना शुभ फलदायक माना जाता है इस भाव में राहु के शुभ प्रभाव से आपकी आमदनी में वृद्धि होगी। व्यापार क्षेत्र से जुड़े जातकों को जबरदस्त लाभ के संकेत हैं। व्यापारी अपने बिज़नेस को विस्तार देने के लिए नई-नई योजनाएँ बनाते दिखाई देंगे। राहु का यह गोचर आपके अंदर आत्मविश्वास की बढ़ोतरी करेगा। जो जातक उद्यमी हैं, वे इस अवधि में मुनाफ़ा कमा सकते हैं और अपने व्यवसाय का विस्तार करने में सक्षम हो सकते हैं, जो कि उनकी कमाई के स्रोतों में वृद्धि ला सकता है। वैवाहिक जीवन में खुशनुमा पल आएंगे। जीवनसाथी के साथ रोमांटिक पल बिताने का मौका मिलेगा। संतान तरक्की करेगी और जो जातक सार्वजनिक क्षेत्र में कार्यरत हैं उन्हें फायदा होगा।

उपाय- किसी हनुमान मंदिर में तिल और जौ का दान करें।

कर्क राशि में राहु गोचर (Cancer)

कर्क राशि के जातकों के लिए राहु का यह गोचर आपके दशवें भाव से होने जा रहा है। नौकरीपेशा लोगों को थोड़ा सावधान रहने की ज़रूरत है चूंकि इस अवधि में आपको अपने कार्यस्थल पर राजनीतिक भार झेलना पड़ सकता है। यदि आप अपनी नौकरी बदलने की योजना बना रहे हैं तो इस दौरान आपको अपनी नौकरी बदलने के लिए और अपना कार्य बदलने के लिए अच्छे मौके मिल सकते हैं। फ्रेशर्स को इस दौरान नौकरी खोजने के लिए थोड़ी ज़्यादा कोशिश और संघर्ष करना पड़ सकता है। वहीँ इस राशि के जातक पारिवारिक जीवन में कुछ तनाव महसूस कर सकते हैं। व्यापारी वर्ग को राहत मिल सकती है। घाटे में चल रहा व्यापार गति पकड़ेगा। आपके खर्चों में बढ़ोतरी बनी रह सकती है।

उपाय- हर सोमवार शिवलिंग पर जल चढ़ाएं।

सिंह राशि में राहु गोचर (Leo)

सिंह राशि के जातकों के लिए राहु का यह गोचर आपके नवम भाव से होने जा रहा है। इस गोचर के प्रभाव से आपके मान-सम्मान में भी थोड़ी कमी आएगी। यह गोचर लंबी लंबी यात्राएं करवाएगा जो आपके लिए फ़ायदेमंद साबित होंगी और यदि आप बिज़नेस करते हैं तो यह समय बिज़नेस के लिए अति उत्तम रहेगा। आप जितने अधिक प्रयास करेंगे उतनी ही तरक्की आपको मिलेगी। इसके विपरीत, यदि आप कहीं नौकरी करते हैं तो राहु का यह गोचर आपको मनचाहा ट्रांसफर दिलवा सकता है और अगर इस समय में आप नौकरी बदल कर कोई दूसरी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो कोशिश करें, आपको सफलता मिल जाएगी। लेकिन पिता के साथ संबंध खराब हो सकते हैं। इसलिए सोच-समझ कर ही प्रत्येक फैंसला करें।

उपाय- चलते दरिया (बहते हुए पानी) में राहु की वस्तुओं को बहाएँ|

कन्या राशि में राहु गोचर (Virgo)

कन्या राशि के जातकों के लिए राहु का यह गोचर आपके आठवें भाव से होने जा रहा है। इस समय राहु आपकी राह में बाधाएं ला सकता है। आपको मानसिक कष्ट का सामना करना पड़ सकता है।  इस अवधि के दौरान आपकी रुचि गूढ़ रहस्यों और विज्ञान में जग सकती है। साथ ही, आपका अंतर्ज्ञान मजबूत हो सकता है और आप अपने आस-पास के लोगों और स्थितियों को अच्छी तरह से आंकने में सक्षम हो सकते हैं। इस अवधि के दौरान आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और किसी प्रकार की चोट लगने की भी आशंका है। व्यक्तिगत जीवन में या पेशेवर जीवन में अपने आपको साबित करने के लिए आपको काफ़ी कठिन परिश्रम करना पड़ सकता है। धन कमाने के लिए शॉर्टकट रास्ता न अपनाएं। नुकसान हो सकता है।

उपाय- काले कुत्ते को खाना खिलाएँ, भ्रष्टाचार से सदैव दूर रहें।

तुला राशि में राहु गोचर (Libra)

तुला राशि के जातकों के लिए राहु का यह गोचर आपके सातवें भाव से होने जा रहा है। व्यापार के लिए यह समय बेहद उत्तम रहेगा क्योंकि व्यापारियों को कार्यक्षेत्र में सफलता मिलने से धन लाभ होगा। जिससे आपकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी। लेकिन जो जातक शादीशुदा हैं, उनमे से कुछ लोग अपने रिश्ते के बीच किसी तीसरे व्यक्ति का हस्तक्षेप देख सकते हैं, जो कि आप दोनों के बीच टकराव पैदा कर सकता है। जो जातक एकल जीवन व्यतीत कर रहे हैं और शादी करने की योजना बना रहे हैं, उनके पास इस दौरान कई प्रस्ताव आ सकते हैं। हालांकि, आप उनमें से किसी एक को चुनने में भ्रमित भी हो सकते हैं। इस समय आपको किसी सुदूर यात्रा पर भी जाने का अवसर प्राप्त होगा जिससे आप अच्छा फायदा अर्जित करने में सफल रहेंगे।

उपाय- निर्धन व्यक्ति की आर्थिक रूप से सहायता करें, गंगा स्नान करें।

वृश्चिक राशि में राहु गोचर (Scorpio)

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए इस वर्ष राहु आपके छठे भाव से गोचर करेगा। नौकरीपेशा जातक अपने कार्यस्थल पर अपनी शर्तों को निर्धारित करने में सक्षम हो सकते हैं और एक प्रभावशाली स्थिति में रह सकते हैं। इस अवधि में आपके वेतन में वृद्धि होगी और पदोन्नति की भी संभावना है। लेकिन इस दौरान आपको अपने स्वास्थ्य को लेकर सजग रहने की आवश्यकता है क्योंकि आप आंखों की समस्या से पीड़ित हो सकते हैं। साथ ही, इस समय आपको चोट लगने और सर्जरी होने की भी आशंका है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को सफलता मिलेगी, लेकिन शर्त ये है कि उन्हें इसके लिए मेहनत करनी पड़ सकती है। अचानक से व्यय अधिक होगा।

उपाय- गायत्री मंत्र का 108 बार ध्यान / पाठ करें।

धनु राशि में राहु गोचर (Sagittarius)

धनु राशि के जातकों के लिए इस वर्ष राहु आपके पांचवें भाव से गोचर करेगा। राहु के इस गोचर में आपको अति आत्मविश्वास से बचना चाहिए और कोशिश करनी चाहिए कि इस समय में आप अपनी नौकरी में अच्छे से काम करें ताकि किसी तरह की कोई समस्या ना हो। विद्यार्थियों को पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होगी क्योंकि आपकी एकाग्रता भंग होने से पढ़ाई से मन हटेगा। आपकी बुद्धि तीव्र होगी जिससे आपको स्मरण शक्ति का लाभ मिलेगा इसलिए फोकस करने से उसका लाभ उठा पाएंगे। प्रेम के मामले में आपको भाग्य का साथ मिलने से आप अपने प्रियतम के साथ घूमने-फिरने का प्लान कर सकते हैं। प्रेम संबंधी मामलों में यह राहु आपको निरंकुश बनाएगा और आप अपने प्रियतम के लिए कुछ भी करने से पीछे नहीं हटेंगे।

 उपाय- राम नाम का स्मरण राहु के संकटों से मुक्ति दिलाने में सहायक है, इसलिए नित्य राम नाम का स्मरण करें।

मकर राशि में राहु गोचर (Capricorn)

मकर राशि से राहु का परिवर्तन आपकी ही राशि से चौथे भाव में होने जा रहा है। परिजनों में पैतृक संपत्ति को लेकर विवाद का सामना करना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी। कानूनी केस का सामना कर रहे हैं तो उसका फैसला आपके पक्ष में आ सकता है। वहीँ इस गोचर में अपनी माँ के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें क्योंकि इस दौरान उन्हें हृदय, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो सकती है। आप इस अवधि के दौरान अपने घर के लिए आरामदायक चीज़ें ख़रीदने पर जमकर ख़र्च कर सकते हैं। इस गोचर के दौरान परिवार के सदस्यों के साथ आपके संबंध बहुत सहज नहीं रह सकते हैं, जिसका असर घर के माहौल पर भी पड़ सकता है। आपके परिवार के साथ आपकी अनबन हो सकती है या घर के सदस्यों के बीच छोटे-मोटे झगड़े हो सकते हैं।

 उपाय- शनिवार के दिन बहते हुए जल में नारियल अर्पित करें।

कुम्भ राशि में राहु गोचर (Aquarius)

कुम्भ राशि से राहु का परिवर्तन आपके तीसरे भाव में होने जा रहा है। आपके साहस और पराक्रम में वृद्धि होगी। आप अधिक ऊर्जावान में रह सकते हैं और अपने व्यवसाय में नए विचारों और रणनीतियों को शामिल करने का प्रयास कर सकते हैं। जो लोग सरकारी नौकरी में हैं, उनका तबादला होने की संभावना है। साथ ही, जो लोग नई नौकरी की तलाश में हैं, उनके लिए भी नौकरी में बदलाव की प्रबल संभावना है। आप अपने शत्रुओं को पराजित करने में सफल होंगे। इस समय आपको कई यात्रा करने का अवसर मिलेगा और इन यात्राओं से आप अच्छा लाभ उठाने में भी सफल होंगे। प्रेम जीवन में भी अनुकूल परिस्थिति देखने को मिलेगी। आप अपने कम्युनिकेशन साधनों से जबरदस्त लाभ भी हासिल कर सकेंगे। भाई-बहनों के लिए समय थोड़ा कष्टदायक रहेगा क्योंकि उन्हें समस्या हो सकती है।

उपाय- पक्षियों को प्रतिदिन सतनाज (सात प्रकार के अनाज) खिलाएं।

मीन राशि में राहु गोचर (Pisces)

मीन राशि के जातकों के लिए राहु का यह गोचर आपके दूसरे भाव से होने जा रहा है। प्रॉपर्टी, जमीन की खरीदारी के लिए यह अवधि शुभ है। आप लाभ अर्जित करने में सफल होंगे। पारिवारिक सुख में कमी आएगी क्योंकि संभव है कि परिवार में सदस्यों के बीच किसी बात को लेकर थोड़ी गरमा गर्मी हो। इस अवधि में आपको अचानक से कुछ ख़र्चों का सामना भी करना पड़ सकता है। आपकी वाणी में कटुता आ सकती है और आप अपनी वाणी में ऊँचे स्वरों का प्रयोग कर सकते हैं। इस समय के दौरान आपके संबंध अपनी माँ के साथ ख़राब हो सकते हैं। आप अपने शब्दों में कूटनीतिक रह सकते हैं और ज़रूरत पड़ने पर सच्चाई को छिपाने की कोशिश भी कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र पर भी आपको कई रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन बावजूद इसके आपको धन से जुड़े हर मामले में भरपूर सफलता मिलेगी।

उपाय- प्रतिदिन अपने माथे और गर्दन पर केसर का तिलक लगाएं।

SHARE YOUR PROBLEM, GET SOLUTIONS

astrologer

Dr. Arun Bansal

Exp:42 years

  • Love

  • Relationship

  • Family

  • Career

  • Business

  • Finance

TALK TO ASTROLOGER

100% Secure Payment

100% Secure

100% Secure Payment (https)

High Quality Product

High Quality

100% Genuine Products & Services

Help / Support

Help/Support

Trust

Trust of 36 years

Trusted by million of users in past 36 years