facebook मिथुन राशि (mithun Rashifal) वार्षिक राशिफल 2022

मिथुन राशिफल 2022 - Mithun Rashifal 2022

मिथुन राशिफल 2022 के अनुसार इस वर्ष आपको कुछ खुशियों और कुछ चुनौतियों, दोनों को साथ लेकर आगे बढ़ना होगा। यदि आप हर चुनौती का डटकर सामना कर पाने में सफल हुए तो आपके लिए इस वर्ष को बेहतरीन होने से कोई नहीं रोक पाएगा। साल का प्रारम्भ आपके करियर की दृष्टि से अच्छा रहेगा। भाग्य पग पग पर आपका साथ देगा। इस वर्ष आप काफी बेहतर डीसीज़न लेंगें। लाइफ के कई मुश्किल और महत्वपूर्ण निर्णय भी आप बड़ी सूझ-बूझ के साथ ले सकते हैं। वर्ष की शुरुआत में गुरु भी वर्ष की बेहतर प्लानिंग बनाने में आपकी मदद कर रहे हैं। इस समय की गई प्लानिंग के कारण ही आगे का रास्ता आपको सफलता देगा। किसी भी तरह का निर्णय लेने में आपको कोई परेशानी नहीं आएगी। इस वर्ष आपको नौकरी और बिजनेस में सफलता के लिए नये विचारों के साथ आगे बढ़ना होगा। इस मामले में वरिष्ठ अधिकारियों की सलाह आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। वहीं आर्थिक मोर्चे पर इस साल आपको कोई बड़ी उपलब्धि हासिल हो सकती है। आप धन अर्जित और संचय करने में सफल रहेंगे। कामकाज के सिलसिले में कुछ यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। इन यात्राओं से आपको लाभ होने की संभावना है। वहीं बिजनेस में नये-नये तौर-तरीके अपनाने से लाभ होगा।

जुलाई महीने में शनि कुम्भ राशि से वक्री होकर वापिस मकर राशि में आपके अष्टम भाव में गोचर करेंगे, यह समय आपके लिए कष्ट भरा रह सकता है। आपको अपनी प्रतिष्ठा, अपने सम्मान को बनाए रखने के लिये काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है। कोई आपके मान-सम्मान को ठेस पंहुचाने के लिये प्रयासरत रह सकता है। नौकरीशुदा जातक कार्यस्थल पर अपने काम में सावधानी बरतें व आपसे ईर्ष्या रखने वाले जातकों से सचेत रहें। फाइनेंशियल कंडीशन भी इस समय कमजोर रह सकती है। व्यवसायी जातकों को भी बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। धन हानि के आसार भी नज़र आ रहे हैं जोखिम वाले क्षेत्र में निवेश इस समय न करें। पारिवारिक जीवन में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। फाइनेंशियल कंडीशन को नियंत्रण में रखने के लिये आवश्यक है कि आप अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें। जो जातक विदेश जाने के इच्छुक हैं उन्हें अपने प्रयास में इस समय सफलता मिल सकती है।  

इस साल आप अपने आप को काफी स्वतंत्र महसूस करेंगे और अधिक उत्साह के साथ अनेक निर्णय लेंगे। लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि कई बार आपके निर्णय गलत भी हो सकते हैं इसलिए किसी वरिष्ठ और अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेकर ही कोई कार्य करें अन्यथा कहीं लाभ के स्थान पर हानि न उठानी पड़ जाए।

कार्यक्षेत्र (Career)

यह वर्ष करियर की दृष्टि से मिश्रित प्रभाव देगा। साल के आरम्भ में कामयाबी पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। नौकरी और बिजनेस में सफलता के लिए नये विचारों के साथ आगे बढ़ना होगा। इस मामले में वरिष्ठ अधिकारियों की सलाह आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। वहीं आर्थिक मोर्चे पर इस साल आप कोई बड़ी उपलब्धि हासिल कर सकते हैं। आप धन अर्जित और संचय करने में सफल रहेंगे। लेकिन सब चीजों में बिलम्व की स्थिति रहेगी। कामकाज के सिलसिले में कुछ यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। इन यात्राओं से आपको लाभ होने की संभावना है। वहीं बिजनेस में नये-नये तौर-तरीके अपनाने से लाभ होगा।

आपके सातवें भाव के स्वामी बृहस्पति का भाग्य भाव में गोचर आपके साझेदारी के व्यवसाय में सफलता देगा। यदि आप साझेदारी में कोई व्यापार करते हैं तो जनवरी से अप्रैल तक का समय आपके लिए बेहतरीन साबित होगा, क्योंकि इस दौरान आपका पार्टनर आपको हर संभव सहायता भी करेगा और हर कामों में आपके साथ मिलकर काम करेगा। आप दोनों के साथ काम करने से आपको अच्छा लाभ मिलेगा। लेकिन एक बात का ध्यान रखें, अगस्त से नवंबर के अंत तक का समय अधिक अच्छा नहीं रहेगा, क्योंकि इस दौरान आपको साझेदारी के व्यवसाय में परेशानी आ सकती हैं और आपको धन हानि हो सकती है। इस दौरान आपको अपने साझेदार पर भी ध्यान देना होगा। इस साल  आपको अपने कार्य से अनेकों यात्राओं पर जाना पड़ सकता है उनमें से अधिकांश यात्राओं में आप सफल होंगे और ये यात्रायें करियर को आगे बढ़ाने में सहायक सिद्ध होंगी, लेकिन कुछ यात्राओं में आपको समस्याएं भी आएँगी। इसलिए समय रहते इन के बारे में विचार करें और पूरी प्लानिंग के साथ ही किसी यात्रा पर जाएं ताकि किसी प्रकार की भी असुविधा से बचा जा सके।

आर्थिक जीवन (Finance)

वर्ष के प्रारम्भ में आपकी आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी। इस दौरान आपको वित्तीय निर्णय लेने से पहले काफी सोच विचार करना आवश्यक होगा। ऐसी संभावना है कि जिन अनुबंधों से आप अच्छे धन लाभ की उम्मीद करते हों वह कुछ समय के लिए अटक जाएं या आपको कुछ नुकसान उठाना पड़े। इसलिए इस अवधि के दौरान विशेष रूप से आपको आर्थिक मोर्चे पर सतर्क रहना होगा और धन का निवेश बेहद सोच समझकर और विचार करने के बाद ही करना होगा। लेकिन मई से जुलाई तक का समय आर्थिक दृष्टि से बेहद शुभ है। धन प्राप्ति के बहुत ही अच्छे योग आपके  लिये बन रहे हैं। नजदीकी रिश्तेदारों से इस समय आपको जरुरत पड़ने पर आर्थिक सहयोग मिल सकता है। यदि प्रोपर्टी संबंधी लेन-देन का कोई मामला काफी समय से लंबित चल रहा है तो इस दौरान इसके लिये बहुत ही शुभ योग बन रहे हैं। प्रोपर्टी संबंधी डील में आपको लाभ मिल सकता है। आर्थिक रूप से यह समय बेहद शानदार रह सकता है।

प्रोफ़ेशन और पर्सनल लाइफ़ के बीच तालमेल बनाकर रखें। साल के शुरुआती महीनों में आपका फ़ानैंशियल स्टेट्स मजबूत होगा। समाज में आपका रुतबा बढ़ेगा। इसके अलावा साल के अंत यानी नवंबर-दिसंबर में भी आपको इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के विभिन्न अवसर मिलेंगे। यदि आप नौकरी कर रहे हैं तो आपकी आमदनी में वृद्धि संभव है। कंपनी अथवा संस्था के द्वारा आपको कोई बड़ा तोहफ़ा भी मिल सकता है। हालांकि परिस्थितियाँ एक जैसी नहीं होंगी, इसलिए कभी कभार आपको आर्थिक जीवन में निराशा भी हाथ लग सकती है, इसलिए हर कार्य को करने से पहले अच्छे से सोच विचार करें।

शिक्षा (Education)

विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष उत्तम रहेगा। इस वर्ष विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के कई अवसर मिलेंगे। साल के शुरूआती महीनों का समय उन जातकों के लिए बेहतर रह सकता है जो किसी भी तरह की परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं। इस दौरान वे परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। इस वर्ष मानसिक रूप से आप परिपक्व रहेंगे। शिक्षा के प्रति आपका लगाव देखने लायक होगा। शिक्षा हेतु सहपाठी एवं गुरुजनों के द्वारा आपको हर संभव मदद मिलेगी। लॉ के विद्यार्थियों के लिए ये वर्ष अच्छा रहेगा। इस क्षेत्र में आपके लिए ढेरों संभावनाएं रहेंगी। हालांकि इसके लिए छात्रों का शिक्षण संस्थान का चयन अच्छा होना चाहिए। स्नातक, प्रबंधन, इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए यह साल उत्तम रहेगा। हालांकि छात्रों को पढ़ाई में सफलता पाने के लिए अधिक परिश्रम करना होगा। इस वर्ष विद्यार्थी वर्ग अपनी पढ़ाई के साथ-साथ अपनी प्रतिभा का विकास करने में भी कामयाब रहेंगे। उच्च शिक्षा के लिए वे विदेश जा सकते हैं। जो छात्र प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, इसमें उनके सफल होने की प्रबल संभावना रहेगी।

उच्च शिक्षा में प्रयासरत लोगों के लिए मई से अगस्त तक का समय अच्छा रहने वाला है। इस दौरान आपको उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सफलता मिल सकती है। इस दौरान यदि उच्च शिक्षा के लिए प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान का चयन किया जाए तो इससे आपका भविष्य संवर सकता है। इस वर्ष आपको अपने मजबूत और कमजोर दोनों पक्षों का निर्धारण करना चाहिए और समय के अनुसार मेहनत करनी चाहिए। तो ही आप सफल हो सकते हैं। 

पारिवारिक जीवन (Family Life)

पारिवारिक जीवन के दृष्टिकोण से यह वर्ष मिले-जुले परिणाम देगा। साल के शुरुआत में बृहस्पति ग्रह की दृष्टि आपकी राशि पर पड़ेगी। गुरु की यह दृष्टि आपके पारिवारिक सुख में इजाफा कर सकती है। इस दौरान आपके घर का माहौल शांत व सुखद बने रहने की संभावना है। इस वर्ष आप जिन कार्यों को सुलझाने के लिये प्रयास कर रहे हैं वे रंग ला सकते हैं। आपके द्वारा उठाए गए कदमों की रिश्तेदारी में भूरी-भूरी प्रशंसा भी आपको मिल सकती है। यदि परिवार में संपत्ति को लेकर कोई विवाद छिड़ा है तो इस मसले को भी आपसी बातचीत के जरिये आप सुलझा सकते हैं। बड़े बुजूर्गों की सलाह व उनके आशीर्वाद से पैतृक संपत्ति से आपको लाभ मिलेगा। लंबे समय से परिवार को यदि एक साथ बैठकर बातचीत करते नहीं देखा है तो इस वर्ष आप यह पहल कर सकते हैं कि पूरा परिवार एक साथ एकजुट नज़र आए। सामाजिक तौर पर आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि के संकेत हैं।

मई से जुलाई के बिच घर में कोई मांगलिक कार्य संभव है। घर के सदस्यों की बात करें तो माता जी की सेहत में कमी आ सकती है लिहाज़ा उनकी सेहत का ख़्याल रखें। पिताजी की सेहत दुरुस्त रहेगी। वहीं भाई-बहनों का करियर चमकेगा। हो सकता है कि उन्हें कोई बड़ी उपलब्धि मिले। अक्टूबर से दिसंबर तक का समय भी काफी अच्छा जाएगा और इस दौरान आप काफी हद तक अपने आप को एक अच्छे कलेवर में पाएंगे और शिक्षा के क्षेत्र में जबरदस्त प्रदर्शन करेंगे। लेकिन आपको अपने गुस्से पर थोड़ा नियंत्रण रखने की आवश्यकता रहेगी। साथ ही किसी करीबी परिजन की सेहत को लेकर भी आप चिंतित रह सकते हैं।

वैवाहिक जीवन (Married Life)

इस वर्ष आपका वैवाहिक जीवन सामान्य से कुछ बेहतर रहने वाला है। क्योंकि वर्ष की शुरुआत में आपके शादी के सप्तम भाव के स्वामी, इस दौरान राशि के भाग्य भाव में विराजमान होंगे। इस समय में आपके रिश्ते जीवनसाथी के साथ मजबूत व मधुर होंगे। जीवन साथी से इस दौरान आपको किसी प्रकार का लाभ होने की भी संभावना है। इसी दौरान आपके जीवनसाथी और आप के मध्य आकर्षण के साथ साथ पारस्परिक समझ का विकास होगा और आप दोनों इस रिश्ते में अपनी-अपनी भूमिका निभाने के लिए तैयार रहेंगे। जीवनसाथी के साथ आपके मधुर संबंध बनेंगे और आप एक-दूसरे की भावनाओं को समझेंगे। इस समय आप उनके साथ कहीं बाहर भी घूमने जा सकते हैं।वास्तव में यही वह समय होगा जब आप अपने सुखी दांपत्य जीवन को भोगेंगे। बस ध्यान रखिए कि इस समय का आपको पूर्ण रूप से सदुपयोग करना है ताकि आप अपने रिश्ते को इतना मजबूत बना लें कि विपरीत परिस्थितियों में भी उसमें कोई परेशानी उत्पन्न ना हो। यह वर्ष संतान के लिए बेहद अनुकूल है और वे अपनी शिक्षा के क्षेत्र में अत्यधिक रुचि विकसित करेंगे जिससे शिक्षा के क्षेत्र में अप्रत्याशित सफलता प्राप्त कर पाएंगे।

अप्रैल के मध्य से लेकर जून के मध्य तक के बीच तीन ग्रहों मंगल, गुरु और शुक्र की युति वैवाहिक दृष्टिकोण से मिथुन राशि के जातकों के लिए बहुत अच्छी नहीं कही जा सकती। इस दौरान आपका आपके जीवनसाथी के साथ मनमुटाव हो सकता है और आप दोनों गलतफहमियों के शिकार हो सकते हैं जिसकी वजह से रिश्तो में तनाव की स्थिति बन सकती है। विपरीत परिस्थितियां होने पर रिश्ते में अलगाव की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है। इसलिए किसी भी ग़लतफहमी अथवा शंका को तत्काल दूर करें।

प्रेम जीवन (Love Life)

यह साल प्रेम के लिए खट्टे-मीठे अनुभव लेकर आने वाला है। शुरुआत तो मीठी ही होगी। जिनके प्रेम संबंध चल रहे हैं, उनके लिए साल की शुरुआत बहुत अच्छी रहने वाली है। इस दौरान आपकी अपने प्रियतम से नजदीकियां बढ़ेगी। साथ-साथ समय बिताने का अवसर मिलेगा। आप अपने प्रियतम के साथ बेहतर संवाद कायम करके उसे प्रभावित करने में समर्थ होंगे। आपसी सामंजस्य बना रहेगा। सहयोग की भावना भी रहेगी। इस समय अपने साथी के साथ समय व्यतीत कर, उनके प्रति अपना प्यार जता कर आप अपने रिश्ते को और भी अधिक मधुर व विश्वासपूर्ण बनाएंगे। मई का महीना आपके प्यार की डोर को और भी मजबूत करेगा। इस दौरान आप दोनों के प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। वहीं जिन जातकों को प्यार की तलाश है उनकी तलाश सितम्बर में ख़त्म होगी। इस समय आपकी नई लव स्टोरी शुरु हो सकती है।

इस दौरान आपको विदेशी संपर्कों से अधिक लाभ मिल सकता है, इसलिए पूर्ण प्रयास कीजिए कि आपके व्यवसाय का संबंध विदेश से अथवा विदेशी लोगों से जुड़े ताकि आप की आर्थिक स्थिति काफी हद तक सुदृढ़ हो। इस वर्ष विशेष रूप से जनवरी और अप्रैल के मध्य यदि कोई विवाद चल रहा है तो उसने आपको सफलता मिलेगी साथ ही उससे आपको आर्थिक लाभ भी मिल सकता है।

जुलाई मध्य से नवंबर मध्य तक आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य आपको चिंतित कर सकता है इसलिए उन पर विशेष रुप से ध्यान दें। इस समय अवधि में आपको विशेष सतर्क रहने की आवश्यकता है। आपके दांपत्य जीवन में तनाव काफी हद तक बढ़ सकता है और विपरीत परिस्थितियां होने पर रिश्ते में अलगाव की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है। प्रियतम के साथ किसी बात को लेकर तनातनी हो सकती है। ऐसा होने पर बात का बतंगण न बनाएं और परिस्थिति को काबू करने का प्रयास करें। यदि किसी प्रकार की ग़लतफहमी है तो उसे भी बातचीत के माध्यम से दूर करें। वहीं वर्ष का अंतिम समय आपके लिए अनुकूल रहेगा और इस दौरान आपके जीवनसाथी और आपके मध्य मधुर सम्बन्ध स्थापित होंगे। कई बातों को लेकर महत्वपूर्ण विचार विमर्श होंगे और आप जीवन के कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे।

स्वास्थ्य (Health)

स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से यह साल कुछ सावधान रहने के संकेत कर रहा है। वर्ष की शुरुआत में स्वास्थ्य को लेकर जरा-सी भी लापरवाही न बरतें। थोड़ी-बहुत लापरवाही भी आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती है। और आप लंबे समय तक चलने वाली बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। कार्य में व्यस्तता के चलते भी आप थकान का अनुभव करेंगे इसलिए ध्यान रखें कि कार्य के बीच समय अवश्य निकालकर थोड़ा आराम भी कर लें क्योंकि यही थकान भी किसी बीमारी का रूप ले सकती है। इस वर्ष आपको घुटनों में दर्द, जोड़ों में दर्द, गठिया, बाय, गैस, बदहजमी, जैसी समस्याएं अधिक परेशान कर सकती हैं। यदि जरूरी न हो तो यात्राएं टाल दें। श्वास संबंधी रोगों से पीड़ित व्यक्तियों के लिए विशेष सतर्कता का समय है। खानपान को लेकर बहुत अधिक सावधान रहें। लीवर रोग से पीड़ित लोगों को पानी का विशेष ध्यान रखना होगा।

जुलाई मध्य से नवंबर तक का समय सेहत के लिए शुभ रहेगा। इस दौरान आप चुस्त-दुरुस्त रहेंगे। हालांकि बीच-बीच में छोटे-मोटे कारण से तबियत ख़राब रह सकती है। फिर भी इस समय लापरवाही न बरतें। आप ख़ुद को तरोताज़ा बनाए रखें। इस समय अवधि में मनोरंजन से आप अपने तनाव को दूर कर सकते हैं। अपने आपको फिट रखने के लिए आप किसी योगा क्लब अथवा जिम आदि से जुड़ सकते हैं। इस बीच एक बात पर अवश्य ध्यान दें, स्वस्थ काया के लिए स्वस्थ दिनचर्या का पालन आवश्यक है। मतलब आपको समय सोना, पर्याप्त नींद लेना और समय पर उठना चाहिए।

ज्योतिषीय उपाय (Astrological Remedies)

उत्तम गुणवत्ता वाला पन्ना रत्न कनिष्ठिका उंगली में बुधवार के दिन धारण करना उत्तम रहेगा।

नियमित रूप से श्री विष्णु सहस्त्रनाम स्तोत्र का पाठ करें और भगवान विष्णु की पूजा करें।

बुधवार के दिन गौ माता को हरा पालक और हरी सब्जियां खिलाएं।

भगवान गणेश की पूजा करने के पश्चात चार मुखी रुद्राक्ष धारण करें।

SHARE YOUR PROBLEM, GET SOLUTIONS

astrologer

Dr. Arun Bansal

Exp:42 years

  • Love

  • Relationship

  • Family

  • Career

  • Business

  • Finance

TALK TO ASTROLOGER

Subscribe Now

SIGN UP TO NEWSLETTER
Receive regular updates, Free Horoscope, Exclusive Coupon Codes, & Astrology Articles curated just for you!

To receive regular updates with your Free Horoscope, Exclusive Coupon Codes, Astrology Articles, Festival Updates, and Promotional Sale offers curated just for you!

Download our Free Apps

astrology_app astrology_app

100% Secure Payment

100% Secure

100% Secure Payment (https)

High Quality Product

High Quality

100% Genuine Products & Services

Help / Support

Help/Support

Trust

Trust of 36 years

Trusted by million of users in past 36 years