मीन राशि (Meen Rashifal) वार्षिक राशिफल 2022

वर्ष 2022 मीन राशि के जातकों के लिए बेहतर संकेत दे रहा है। यह साल आपके लिए कई मामलों में अच्छा रहने वाला है। इस वर्ष आपके जीवन में तरक्की व सुख शांति रहने वाली है। कार्यक्षेत्र में आपकी तरक्की होगी और विदेश से अच्छा लाभ मिलेगा। नौकरी पेशा जातकों के लिए अगस्त के बाद का समय बेहद अच्छा नज़र आ रहा है। कार्यक्षेत्र में नित्य उन्नति का योग बनाएगा। यह समय नौकरीपेशा जातकों के लिए बेहतरीन रहेगा। वहीं व्यापारियों को फरवरी के माह में उच्च लाभ मिलने के योग बनेंगे। व्यापार में मनचाहा लाभ हो सकता है। इसके साथ ही कोई डील फंसी है तो वह भी पुरी हो सकती है। ऐसे में खुद को केंद्रित रखते हुए केवल मेहनत जारी रखें, तभी आपको लाभ अधिक मिल सकेगा। कुछ परेशानियां तो रहेंगी परंतु आप इससे बाहर निकलने में कामयाब रहेंगे।

यह वर्ष नौकरीपेशा जातकों के लिए एक उत्तम समय लेकर आएगा। आपको नई ज़िम्मेदारी मिल सकती है। इसके साथ ही पदोन्नती भी हो सकती है। बाद मीन व्यापारियों की करे तो यह बहुत अच्छा समय जाने वाला होगा। बिज़नेस में विस्तार करने की कोशिश रंग लाएगी। व्यापार में लाभ होगा। वहीं पराक्रम में वृद्धि होने से लक्ष्मी का भी अच्छा सहयोग प्राप्त होगा। यानी की धन पक्ष को बल मिलेगा। वहीं इस दौरान आप के अंदर आध्यात्म के प्रति रूचि बढ़ेगी। घर का माहौल भी थोड़ा धार्मिक हो सकता है। आप पूजा-पाठ कर सकते हैं और अचानक से आपका भाग्य भी साथ देना शुरु कर देगा। किसी तीर्थ स्थान की यात्रा भी कर सकते हैं। प्रेमियों व विद्यार्थियों के लिए भी अच्छा समय है।

इस राशि के अविवाहित जातकों का अप्रैल के बाद विवाह का योग बन रहा है। इस अवधि में प्रेम प्रसंगों के कारक ग्रह शुक्र लग्न स्थान में विराजमान होंगे। यह भी आपकी रोमांटिक लाइफ खुशनुमा रहने का संकेत दे रहे हैं। अविवाहित सिंगल जातक अपनी लव लाइफ की शुरुआत इस वर्ष कर सकते हैं। दांपत्य जीवन का सुख भी आपको अच्छा मिलेगा। इस वर्ष आप किसी हिल स्टेशन या विदेश की यात्रा बतौर पर्यटक कर सकते हैं। परिवार व प्रेम के लिए समय सही है। दोनों ही पक्षों के लिए कोई परेशानी नहीं होगी। परंतु आप कुछ ऐसा न कर बैठे की आपको परेशानी का सामना करना पड़े। विद्यार्थियों के लिए भी एक अच्छा समय है। मौके का लाभ उठाकर चौका लगा दें। वैवाहिक जीवन वालों के लिए भी अच्छा है।

पारिवारिक जीवन में प्रेम सम्बन्ध देखने को मिलेंगे। परिवार के बुजुर्गों तथा समाज के सम्मानित व्यक्तियों का आपको सानिध्य मिलेगा और उनके संरक्षण में आप काफी अच्छे कार्य करेंगे, जिसके कारण ना केवल आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी आपको उन्नति प्राप्त होगी। इस दौरान स्वास्थ्य जीवन सामान्य रहेगा। वहीं काफी समय से किसी रोग से परेशान चल रहे थे, तो उसका पता चल जाएगा। बिमारी पकड़ में आ जाएगी। इस साल उससे निजात मिल सकती है। हालांकि इसके बावजूद भी आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने की जरूरत है। संतान और शिक्षा को लेकर भी आपको सतर्क रहने की आवश्यकता है।

कार्यक्षेत्र (Career)

वर्ष 2022 करियर के मामले में आपके लिए सफलता के द्वार खोल सकता है। कार्योन्नति की उम्मीद भी इस वर्ष आप कर सकते हैं। करियर के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल रहने वाली हैं। यदि आप मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रहते हैं तो इस वर्ष आपका करियर ऊँचाई की बुलंदियों को भी छू सकता है। कार्यक्षेत्र में आपको एक नई पहचान मिलेगी। आपकी छवि एक परिश्रमी, मेहनती और ईमानदार कर्मी की होगी। नौकरी में आपका प्रमोशन भी संभव है। सरकारी सेवाओं में कार्यरत जातकों के लिये भी यह साल तरक्की के संकेत कर रहा है। पब्लिक से लेकर प्राइवेट सेक्टर में जॉब करने वाले जातकों के लिए वर्ष के प्रारम्भिक महीने तरक्की के योग बना रहे हैं।

वही करियर की दृष्टि से अप्रैल के बाद का समय आपके लिए अधिक सफलता वाला रहेगा। यह समय आपके लिए कई अवसर लेकर आयेगा। ऐसे में उन अवसरों का लाभ उठाने के लिए तैयार रहें। नौकरी पेशा वाले जातकों को पदोन्नति मिल सकती है। साथी ही सीनियर्स से भी आपका संबंध अच्छा बनेगा। वरिष्ठ सहयोगियों से समर्थन व सम्मान प्राप्त होगा। इस समय भाग्य आपके आगे चलेगा। यानी की हर कार्य में सफलता आपके हाथ लगेगी। यह वर्ष आपके जीवनसाथी के करियर के लिए भी शुभफलदायक रहने वाला है। यदि आप कोई व्यापार में हाथ आज़मा रहे हैं तो उसमें आपको सफलता मिलेगी। इस दौरान आपके व्यापार में वृद्धि होगी और उसका विस्तार भी संभव है। ख़ुद को सफल उद्यमी बनाएं और जोखिम उठाने से न डरें।

आर्थिक जीवन (Finance)

साल 2022 के शुरूआती दौर से ही आपका धन पक्ष मजबूत होता दिखायी दे रहा है। यह साल आर्थिक दृष्टिकोण से आपके लिए काफी फ़ायदेमंद साबित होने वाला है। इसलिए तैयारियों में जुट जाएं और इस अवधि का पूरा लाभ उठाने का कोई भी मौका हाथ से न जाने दें। इस समय आप अपने कर्म के अनुसार फल पाएंगे। इसलिए आपको परिश्रम व विवेक के साथ काम लेना होगा। इस अवधि के दौरान पूर्व में भी किए कार्य से आपको धन लाभ हो सकता है। यदि निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपको इस समय इससे बचना चाहिए। इसके साथ ही आपका कुछ धन आपके प्रेम पक्ष पर भी खर्च हो सकता है। आप जो भी कार्य करेंगे उससे आपको अच्छा लाभ होगा। इस समय आपको पूर्व में निवेश किए धन से भी अच्छा लाभ मिल सकता है। प्रॉपर्टी डीलरों के लिए समय बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

अप्रैल के बाद का समय आर्थिक दृष्टि बेहद शानदार रहने वाला है। यदि आप व्यापार करते हैं तो आपके व्यापार में मुनाफा होगा। इस दौरान दीर्घ अवधि के लाभ की शुरुआत होगी और आपके प्रयास रंग लाएंगे। लंबे समय से अटके हुए काम पूरे होने से भी आपको अच्छा लाभ मिलेगा। इसके अतिरिक्त विदेशी कंपनियों में काम करने वाले लोगों तथा विदेशों से व्यापार करने वाले लोगों को अत्यधिक मुनाफ़ा प्राप्त हो सकता है। साल के मध्य में इस स्थिति में और विस्तार होगा और आप को एक से अधिक माध्यमों से धन लाभ होने की संभावना बनेगी। यदि आपका प्रॉपर्टी या धन से जुड़ा कोई विवाद कोर्ट-कचहरी में चल रहा था तो जुलाई से अक्टूबर के मध्य में ग्रहों के प्रभाव से उसका फैसला आपके हक़ में आने की संभावना अधिक रहेगी। इससे आपको आर्थिक लाभ भी होगा और आप कोई नई प्रॉपर्टी या वाहन खरीदने में सफल रहेंगे।

शिक्षा (Education)

साल 2022 पढ़ाई के क्षेत्र में उपलब्धियों भरा रहेगा। लेकिन वर्ष के प्रारम्भिक महीनों में कुछ परेशानियां भी देखने को मिलेंगी। परंतु आप अपनी पढ़ाई में ध्यान लगाएं। आपका ध्यान किसी कारणवश भटक सकता है। इस दौरान पढ़ाई में आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इस समय आपको ये बात सही से समझने की ज़रूरत होगी कि उम्मीद के अनुसार फल न भी मिलने पर आपको मेहनत और प्रयासों में कमी नहीं लानी होगी। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हर विद्यार्थी के लिए ये समय बेहद सुखद रहेगा। विशेष रूप से आपके लिए जनवरी से अप्रैल तक का समय अनुकूल रहने वाला है। इस दौरान आप हर प्रतियोगी परीक्षाओं में बेहतर अंक के साथ सफल होंगे। उच्च शिक्षा और विदेश जाकर पढ़ाई करने का सोच रहे जातकों को भी शुभ समाचार मिल सकता है। संभव है कि शुरुआत में आपको थोड़ा विलंब हो लेकिन सफलता ज़रूर मिलेगी।

यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में लगे हैं तो अप्रैल से अक्टूबर तक का समय आपके लिए काफी अनुकूल रहेगा और इस दौरान आपको आशा के अनुरूप परिणामों की प्राप्ति होगी। इस दौरान गुरु बृहस्पति की दृष्टि आपके पंचम भाव पर होने से आपको अपनी मेहनत का सबसे उत्तम फल मिलेगा, जिससे आप हर विषय में बेहतर करने में सफल होंगे। यदि आप इंजीनियरिंग के विद्यार्थी हैं तो अपने प्रोजेक्ट पर ज्यादा फोकस करें। इसके अलावा जो छात्र किसी विदेशी भाषा को सीख रहे हैं अथवा विदेशी भाषा से रिलेटेड कोई कोर्स या डिप्लोमा आदि कर रहे हैं तो उनके लिए यह विशेष समय रह सकता है। वहीं अक्टूबर के बाद का समय मिश्रित परिणामों को देने वाला रहेगा, क्योंकि विद्यार्थियों का स्वास्थ्य कुछ कमजोर रहने से उनकी शिक्षा पर असर पड़ सकता है। सिविल इंजीनियरिंग, कानून, सामाजिक विषय, समाज सेवा तथा गूढ़ आध्यात्मिक विषयों के शिक्षा लेने वाले विद्यार्थियों के लिए वर्ष काफी उन्नति दायक रहेगा।

पारिवारिक जीवन (family life)

वर्ष 2022 में जनवरी से अप्रैल तक का समय आपके पारिवारिक जीवन के लिए बेहद शानदार रहेगा। इस दौरान परिवार में ख़ुशियों का आगमन होगा। ऐसे में आपको अपने रिश्तेदारों से मिलने-जुलने का अवसर प्राप्त होगा। इस अवधि में आप कोई वाहन अथवा प्रॉपर्टी खरीदने की योजना बना सकते हैं। आप इस वर्ष अपनी किसी पैतृक संपत्ति के विक्रय से कुछ अच्छा लाभ अर्जित करेंगे। साथ ही आपकी आमदनी में वृद्धि से आपके परिवार के सदस्य खुश नज़र आएँगे। भाई-बहन के लिए समय बेहद अच्छा दिखाई दे रहा है। वो उन्नति करेंगे और उन्हें यात्रा करने का अवसर भी प्राप्त होगा।

वहीं अप्रैल के बाद का समय पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव लेकर आ सकता है। घर में किसी प्रकार का क्लेश आदि रह सकता है। इस अवधि में फैमिली में तालमेल की कमी दिखाई दे रही है। आप अपनी फैमिली लाइफ़ से थोड़ा मायूस रह सकते हैं। इस दौरान आपके दूसरे भाव में राहु की उपस्थिति रहेगी जो कि आप को पूर्ण रूप से घर का सुख लेने से रोकने का प्रयास करेगी। आप काम में भी अधिक व्यस्त रहेंगे जिससे घर परिवार में समय कम दे पाएंगे। काम के चलते आप अपने परिवार से दूर भी जा सकते हैं। आपको इस समय अपने परिवार के लिए भी समय निकालना होगा। काम और निजी जीवन में तालमेल बनाए और पारिवारिक विवादों को सुलझाने का प्रयास करें। घर में माता-पिताजी की सेहत में कमी दिखाई दे सकती है। साथ ही भाई-बहनों को किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

प्रेम जीवन (love life)

वर्ष 2022 प्रेम प्रसंग के लिए मिला-जुला रहेगा। वर्ष की शुरुआत में आप अपने प्रेम जीवन को लेकर थोड़े भ्रम की स्थिति में रह सकते हैं। अपनी रिलेशनशिप को लेकर आपके मन में किसी प्रकार की शंका रह सकती है। इस अवधि में आप अपने कार्य क्षेत्र में अधिक व्यस्त रहेंगे, जिसके कारण अपने प्रियतम को समय कम दे पाएंगे, जिस कारण आपकी प्रियतम के साथ किसी बात को लेकर कहासुनी भी हो सकती है। इसलिए आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप के बीच का सामंजस्य इस समय अंतराल की वजह से बिगड़ने न पाये। इस साल हो सकता है इस राशि के कुछ लोग अपने प्यार का इजहार अच्छे से न कर पायें, या फिर यह भी हो सकता है आप अपने दोस्त, अपने पार्टनर को इंप्रेस करने में कामयाब न हों। हालांकि समय के साथ ग्रहों की चाल में बदलाव होने के साथ ही आपको भी ऐसे अवसर मिल सकते हैं जिनका लाभ उठाकर आप अपने लिये हमसफर ढूंढ लें।

वहीं अप्रैल मध्य में गुरु बृहस्पति आपकी राशि में गोचर करेंगे, और आपके पांचवें भाव को दृष्ट करेंगे। जिस कारण मीन राशि के प्रेमियों को प्रेम जीवन में अच्छी सफलता मिलने के योग हैं। यह समय आपके प्रेम संबंध को एक नये आयाम तक ले जाने का कार्य करेगा। इस समय आप अपना अधिकतर समय साथी के साथ बिताएंगे। इसके साथ ही जो जातक अब तक किसी भी रिलेशन में नहीं हैं तो उन्हें भी इस अवधि में तोहफ़ा मिल सकता है। ऑफिस अथवा कॉलेज में नई रिलेशनशिप की शुरुआत हो सकती है। प्यार में साथी को थोड़ा समय और उनकी भावनाओं को समझने का प्रयास करें। मर्यादित रहें, प्यार में अहम को लाने से मामला ख़राब हो सकता है।

वैवाहिक जीवन (married life)

वर्ष 2022 में मीन राशि के जातकों को वैवाहिक जीवन में अनेक प्रकार के अनुभव होंगे जिनमें से कुछ अच्छे तो कुछ बुरे अनुभवों से गुजरना होगा। साल की शुरुआत में आपको अपनी सूझबूझ और निर्णय लेने की क्षमता का परिचय देना पड़ेगा। समय थोड़ा तनावपूर्ण रहेगा। ऐसे में आपको इस दौरान विशेष ध्यान रखते हुए ही आगे बढ़ने की ज़रूरत होगी, अन्यथा आप दांपत्य जीवन में वाद-विवाद में फँस सकते हैं। आपको ऐसे कड़वे अनुभवों से भी गुजरना पड़ेगा जिससे आपको मायूस भी होना पड़ सकता है। अच्छा होगा ऐसी स्थिति न आए इस बात को अपने दिमाग में रखें। जीवनसाथी को उनके हिस्से का पर्याप्त समय दें। अपने काम और अपनी पर्सनल लाइफ़ के बीच सामंजस्य बनाएं। आप दोनों के अहम का टकराव हो सकता है अथवा किसी ग़लतफ़हमी के चलते विवाद होने की संभावना है। लेकिन जो जातक संतानहीन हैं उन्हें इस वर्ष शुभ समाचार प्राप्त होगा।

वहीं अप्रैल मध्य के बाद का समय दाम्पत्य जीवन की दृष्टि से अधिक अच्छा रहेगा। यह समय प्रेम जीवन के लिए काफी सुकून देने वाला सिद्ध होगा और इस दौरान आपके रिश्ते में अपनेपन की महक आएगी। आपका पारस्परिक तालमेल और बेहतर होगा और आप दोनों साथ मिलकर अच्छे दांपत्य जीवन को आगे बढ़ाएंगे। आपके वैवाहिक जीवन में भी जीवनसाथी और आपके रिश्तों में नयापन आएगा। साथ ही रिश्ते में प्यार और अपनेपन की वृद्धि होने से आपकी मानसिक चिंता भी दूर होगी, जिससे वैवाहिक जीवन मधुर बनेगा। जो लोग निःसंतान हैं, उन्हें इस दौरान संतान की प्राप्ति भी हो सकती है जिसके कारण उनकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहेगा।

स्वास्थ्य (Health)

वर्ष 2022 मीन राशि के जातकों के स्वास्थ्य जीवन में मिश्रित परिणामों को लेकर आएगा। क्योंकि इस साल आपके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहने की संभावना है। हालांकि मुख्य रूप से किसी गंभीर समस्या की संभावना ना के बराबर दिखती है फिर भी आपको स्वास्थ्य का ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। मानसिक रूप से आप काफी हद तक दृढ़ रहेंगे और इस कारण संतुष्टि का भाव भी रहेगा। इस समय मानसिक चिंताओं के साथ-साथ आंख, कान व दांत आदि में भी दर्द की शिकायत हो सकती है। वहीं हृद्य संबंधी समस्याओं से झूझ रहे मरीजों के लिये भी यह अवधि थोड़ी मुश्किलों भरी रह सकती है। आपको अपनी सेहत पर लगातार ध्यान देने की आवश्यकता रहेगी। वहीं कोई भी लापरवाही आपको भारी पड़ सकती है।

वहीं अप्रैल से अगस्त मध्य तक का समय स्वास्थ्य की दृष्टि से अच्छा रहेगा। यदि कोई बीमारी पहले से चली आ रही है तो इस अवधि में उसमें सुधार होने की भी संभावना है और यदि आपको पहले से कोई बीमारी नहीं है तो यह समय और भी अच्छा जाने की संभावना रहेगी। साल के अंतिम महीनों में आपको शारीरिक कष्ट हो सकता है। ऐसे में इस समय खुद का विशेष ध्यान रखते हुए बाहर के खाने से परहेज करें।

ज्योतिषीय उपाय (astrological remedies)

यथासंभव बृहस्पतिवार का व्रत रखें और बृहस्पतिवार के दिन केले की जड़ में चने की दाल और हल्दी मिश्रित जल चढ़ाएं और पूजा करें।

यथा योग्य ब्राह्मणों को भोजन तथा दक्षिणा देना चाहिए।

ब्राह्मणों को यथासंभव दक्षिणा दें और उनका आशीर्वाद प्राप्त करें।

3 मुखी रुद्राक्ष आपके लिए धारण करना बेहद लाभदायक रहेगा।

भूरे रंग की गाय को गुड़ तथा आटा खिलाना चाहिए।

किसी धार्मिक स्थल पर सेवा तथा दान करना चाहिए।

SHARE YOUR PROBLEM, GET SOLUTIONS

astrologer

Dr. Arun Bansal

Exp:42 years

  • Love

  • Relationship

  • Family

  • Career

  • Business

  • Finance

TALK TO ASTROLOGER

100% Secure Payment

100% Secure

100% Secure Payment (https)

High Quality Product

High Quality

100% Genuine Products & Services

Help / Support

Help/Support

Trust

Trust of 36 years

Trusted by million of users in past 36 years