कन्या राशि - kanya Rashifal - 2022

कन्या राशिफल 2022 के अनुसार यह वर्ष आपके लिये कार्यक्षेत्र, प्रेम, पारिवारिक जीवन, फाइनेंस आदि क्षेत्रों में काफी अच्छा रहने के आसार हैं। इस वर्ष जितनी अधिक मेहनत आप करेंगें उतना ही किस्मत भी आपका साथ देगी जिससे आपको अपने जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में शुभ फल प्राप्त होंगे। इस दौरान आगे बढ़ने के कई मौके मिलेंगे। बेहतर भाषा शैली और संवाद की वजह से आप नौकरी व व्यवसाय में एक अच्छा  मुकाम हासिल करेंगे। इस साल आर्थिक जीवन भी सामान्य रहने के संकेत हैं। आमदनी बढ़ेगी और अलग-अलग साधनों से आपको आय प्राप्त होगी। हालांकि आय बढ़ने के साथ-साथ खर्चों में भी वृद्धि होगी इसलिए खर्चों पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता होगी। इस वर्ष करियर में आपको अच्छी सफलताएं मिल सकती हैं। नई-नई योजनाएं आपके जहन में आ सकती हैं। इस साल आपका आत्मबल मजबूत रहेगा। जिससे भविष्य में आपको अच्छा लाभ मिलेगा।

इस साल अप्रैल से मई के मध्य में विदेश यात्राओं के योग बनते हैं इसलिए अभी आप इस दिशा में प्रयासरत हैं तो इस समय का भरपूर लाभ उठा सकते हैं। यदि आप नौकरी करते हैं तो आपको मन वांछित स्थानांतरण मिल सकता है। यदि आप अपने घर से दूर रहकर नौकरी कर रहे हैं तो इस वर्ष आप उन्हें अपने घर के निकट आ सकते हैं। यदि आप व्यवसाय करते हैं तो उसके संबंध में आपको अनेक यात्राओं पर जाना होगा, जो आपके व्यवसायिक संबंधों को मजबूत बनाएँगे। यदि आप किसी रचनात्मक कार्य में लगे हैं तो यह वर्ष आपका है। जो जातक लंबे समय से घर खरीदने का विचार बना रहे हैं उनके प्रयास इस वर्ष सिरे चढ़ सकते हैं उनका अपने घर का सपना पूरा हो सकता है। घरेलू लाइफ में आपको अपने लाइफ पार्टनर से तथा अविवाहित जातकों को रिलेशनशिप में अपने पार्टनर से काफी अच्छा सहयोग, अच्छा समर्थन मिलेगा।

जुलाई अगस्त के दौरान कन्या राशि की अविवाहित जातिकाओं के लिये विवाह के योग बन रहे हैं। अच्छा जीवन साथी आपको इस समय मिल सकता है। वहीं इस राशि के विद्यार्थियों को इस समय अपनी पढ़ाई पर ध्यान देने की आवश्यकता रहेगी। जो प्रोफेशनल्स अपने फिल्ड में दक्ष तो हैं लेकिन किसी प्रकार की शैक्षणिक डिग्री उनके पास नहीं है तो वे भी संबंधित प्रोफेशनल कोर्स में औपचारिक शिक्षा शुरु कर सकते हैं। वहीं इस दौरान उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे जातकों को अच्छी सफलता मिलेगी, कानून की पढ़ाई कर रहे जातकों को सफलता मिलेगी, शोध कार्यों की ओर भी आप अग्रसर हो सकते हैं। वर्ष के अंतिम महीनों में आपके अपने छोटे भाई-बहनों के साथ कुछ मतभेद हो सकते हैं। यात्रा के दौरान भी थोड़ा सावधानी रखें। कुल मिलाकर इस समय आपको सतर्क बने रहने की आवश्यकता रहेगी अन्यथा सावधानी हटी दुर्घटना घटी वाली कहावत आपके लिये सार्थक हो सकती है।

कार्यक्षेत्र (Career)

कन्या राशिफल 2022 के अनुसार करियर के मामले में यह वर्ष उन्नति वाला रहने की उम्मीद की है। नौकरीपेशा जातकों के लिये पदोन्नति के योग इस साल बनेंगें। कंपनी अथवा संस्थान में आपके कार्यों को सराहा जाएगा। पुरस्कार के रूप में आपका प्रमोशन भी हो सकता है अथवा आपकी सैलरी में वृद्धि होने की प्रबल संभावना है। व्यवसायी जातकों के लिये व्यापार के नये अवसर उभर कर आयेंगें। नई योजनाओं पर आप इस वर्ष काम कर सकते हैं। नौकरीपेशा जातकों की पदोन्नति हो सकती है। वहीं जो जातक उद्योग के काम को बदलने की योजना बना रहे थे वो इसे बेहतर करने में सक्षम हो सकते हैं। वहीं अप्रैल से जुलाई तक की अवधि आपके करियर में बदलाव आएँगे और संभवत आप स्थान परिवर्तन का अनुभव करेंगे। अर्थात कुछ लोगों का ट्रांसफर होगा और कुछ लोगों को नौकरी बदलने में सफलता प्राप्त होगी। जो जातक अपना स्वयं का बिजनेस शुरु करना चाहते हैं तो स्टार्ट अप के लिये भी यह समय काफी लाभकारी रहने की उम्मीद कर सकते हैं। हां पार्टनरशिप में कोई काम शुरु करने से आपको इस दौरान बचकर रहने की सलाह दी जाती है।

अगस्त से अक्टूबर तक का समय आपके व्यापार के लिहाज से अच्छा नहीं साबित होगा। इस दौरान आपको विशेष सावधानी बरतनी होगी। यदि आप पार्टनर शिप में व्यापार करते हैं तो, आपको इस समय कोई भी बड़ा निवेश नहीं करना चाहिए, अन्यथा नुकसान संभव है। अपने व्यापार में कोई भी बड़ा फैसला लेते समय अपने सहयोगी या वरिष्ठ अधिकारी की सलाह ज़रूर लें। वर्ष के अंतिम महीने व्यवसाय की दृष्टि से अच्छे साबित होंगे। इस अवधि में यदि आप अकेले व्यापार करते हैं, तो आपको लाभ अधिक मिलेगा।

आर्थिक जीवन (Finance)

कन्या राशि के जातकों को वर्ष के प्रारम्भ में आर्थिक जीवन में कुछ उठा-पटक से गुजरना पड़ सकता है। साल की शुरुआत आर्थिक तौर पर कमजोर रहेगी, लेकिन धीरे-धीरे भाग्य का साथ मिलता दिखाई देगा, जिससे स्थितियों में भी सुधार देखा जाएगा। इस दौरान धन हानि हो सकती है। ख़र्चों में वृद्धि संभव है जबकि आमदनी स्थिर रहेगी। बच्चों की पढ़ाई-लिखाई एवं उनकी ज़रुरतों को पूरा करने में पैसा अधिक ख़र्च हो सकता है। इस समय आपको पैसों का ख़र्च संभालकर करना होगा। ज़्यादा ज़रुरत पड़ने पर आप किसी से पैसे उधार भी ले सकते हैं। आगे का समय आर्थिक जीवन के लिए अच्छा रहेगा। घर में शादी-विवाह होने पर आप जेबरात आदि बनवा सकते हैं। आप अपनी प्रॉपर्टी में भी वृद्धि करेंगे। आप कोई नया वाहन ख़रीद सकते हैं।

आर्थिक दृष्टि से अप्रैल के बाद का समय आपके लिए अच्छा रहेगा। इस अवधि में धन की आवाजाही लगातार बनी रहने से आप अपने हाथों में धन का आगमन महसूस करेंगे और आपका आर्थिक जीवन उन्नत होगा। यदि काफी समय से आप अपना घर बनाने की सोच रहे हैं तो आपकी इच्छा इस वर्ष पूरी हो सकती है। यदि काफी लंबे समय से आपका धन कहीं अटका हुआ है और उसे प्राप्त करने में आपको समस्याएं आ रही थी तो आपके लिए खुशख़बरी है कि आपका वह धन इस अवधि के दौरान आपको वापस प्राप्त हो सकता है। व्यवसाय में निवेश करने के लिए यह वर्ष काफी लाभदायक है। इसके अतिरिक्त आपको अचानक से मुनाफा भी प्राप्त हो सकता है। अगस्त से अक्टूबर के बीच आपको शेयर बाजार, जुए, सट्टे तथा अटकल व्यवसाय से अच्छा लाभ मिलने की संभावना है। हालांकि आपको सलाह दी जाती है कि किसी भी कार्य में निवेश करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें।

शिक्षा (Education)

कन्या राशि के विद्यार्थियों के लिए यह साल उपलब्धियों भरा रहेगा। यह वर्ष छात्रों के लिए काफी शुभ रहने वाला है और आपको अपनी शिक्षा के दम पर आगे बढ़ने के कई अवसर प्राप्त होंगे। जो तुरंत शिक्षा समाप्त कर उत्तीर्ण हुए हैं उन्हें नौकरी मिलने की अच्छी संभावना है। इस साल छात्रों का मन किसी रहस्यमयी विषय को जानने और धार्मिक ग्रंथों को पढ़ने में भी लग सकता है। इस वर्ष आपकी छुपी हुई प्रतिभा भी सामने आएगी। ये प्रतिभा स्पोर्ट्स अथवा कला में हो सकती है। अप्रैल तक के समय को छोड़ दिया जाए तो इसके बाद परिस्थितियों में बदलाव होगा। आप अपनी पढ़ाई के प्रति ज़्यादा एकाग्र दिखाई देंगे। परीक्षा परिणाम में आपकी मेहनत रंग लाएगी। यदि शिक्षा के प्रति आपका लगाव ऐसा ही रहा तो आप निश्चित रूप से आने वाली हर परीक्षा में सफल होंगे।

जुलाई से वर्ष अंत तक विद्यार्थी शिक्षा के क्षेत्र में बेहद अच्छा प्रदर्शन करेंगे और यह अवधि उन्हें जीवन में आगे बढ़ने के लिए मार्ग प्रशस्त करेगी। उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आप विदेश जा सकते हैं। वहीं जो छात्र किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उनको भी इस समय अच्छी सफलता मिल सकती है। इस दौरान विद्यार्थी अपने अध्ययन के प्रति विशिष्ट रुचि विकसित करेंगे और अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों को प्राप्त करने में सफल होंगे। इंजीनियरिंग के छात्रों को पढ़ाई में अच्छी सफलता मिल सकती है। इसके अलावा यदि आप किसी विषय को लेकर शोध कर रहे हैं तो आपके लिए यह समय बेहतरीन रहेगा। इसलिए अपने लक्ष्य के प्रति केंद्रित रहे और लगाकर मेहनत करें।

पारिवारिक जीवन (family life)

पारिवारिक राशिफल 2022 के अनुसार नए वर्ष की शुरुआत आपके पारिवारिक जीवन के लिए बेहद शानदार रहेगी। सामाजिक रूप से आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी जिसके साथ ही परिवार व रिश्तेदारों में भी आपका रूतबा, आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। परिवार में आपसी तालमेल मजबूत होगा और एक दूसरे की मदद से पारिवारिक रूप से संपन्नता को प्राप्त करेंगे तथा एक दूसरे के प्रति मान सम्मान की वृद्धि भी होगी। वर्ष की शुरुआत में परिवार में सुख और शांति तथा सदभावना का माहौल रहेगा और आपको भी अपने परिवार का पूरा सहयोग मिलेगा। हालांकि पिता या फिर पिता समान किसी व्यक्ति के साथ आपके मतभेद बढ़ सकते हैं लेकिन समय के साथ मामला शांत भी हो जाएगा। आप परिवार की कई जिम्मेदारियों को पूरा करेंगे जिससे आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी तथा आपको समाज में भी मान सम्मान की प्राप्ति होगी।

अप्रैल के पश्चात का समय पारिवारिक दृष्टि से बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता। इस दौरान आपके परिवार भाव में स्थित केतु पर शनि और राहु कि दृष्टि होगी, जिस कारण पारिवारिक परेशानियां रहने के आसार हैं। इस अवधि में नौकरी/व्यवसाय के कारण आपको घर से दूर भी जाना पड़ सकता है। वहीं घर के सदस्यों के साथ किसी प्रकार की अनबन हो सकती है, कृपया बहसबाज़ी न करें और परिस्थिति को संभालने का प्रयास करें। घर में किसी बात को लेकर पिताजी के साथ आपके मतभेद हो सकते हैं। माता-पिता की सेहत भी खराब रह सकती है। उनकी सेहत का विशेष ख़्याल रखें। ध्यान रखें कि कोई बाहरी व्यक्ति आपके व्यक्तिगत तथा पारिवारिक जीवन में हस्तक्षेप न करे, इससे न केवल आपका पारिवारिक जीवन सुचारु रुप से चलेगा, बल्कि आप सुकून की सांस भी ले पाएंगे।

प्रेम जीवन (love life)

वर्ष की शुरुआत से अप्रैल तक के समय में आपको लव लाइफ में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान कन्या राशि के जातकों के प्रेम संबंध में कुछ परेशानियां आएंगी। इस अवधि में आपको अपने पार्टनर के साथ कई तरह के उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे।आप दोनों के बीच मतभेद और नोकझोंक हो सकती है। इसलिए आपको वाणी पर संयम और क्रोध पर काबू करके रखना होगा। जो जातक अपने प्रेम संबंध को विवाह में परिणित करना चाहते हैं उन जातकों के लिए यह समय प्रतिकूल रहेगा और दोनों के बीच किसी तीसरे की वजह से गलतफहमी पैदा होने की भी संभावना है। हालांकि इसके बाद परिस्थितियों में सुधार देखने को मिलेगा। बात-बात में नाराज़गी दिखाने से बचें और अपने प्यार को एक सही दिशा में ले जाएं। लव रिलेशनशिप में पार्टनर को पूरी अहमियत दें और उनके विचारों को समझें।

अप्रैल से जुलाई तक का समय आपकी लव लाइफ के लिए बहुत ही शानदार रहने वाला है। इस अवधि में आप अपने रिश्ते में गज़ब का आकर्षण महसूस करेंगे। इसके साथ ही आप दोनों के बीच का सम्बन्ध निखर कर सामने आएगा, जो आपके रिश्ते को और मजबूती प्रदान करेगा। कुल मिलाकर कहें तो इस वर्ष आपको प्रेम जीवन में भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा। जिससे आप अपने रिश्ते को और मजबूत बनाने में सफल होंगे। इस दौरान आप अपने प्रेम जीवन का पूर्ण रूप से आनंद लेंगे। आपका साथी आपको हर काम में मदद करेगा, आपकी हर बात को सुनेगा जिससे आपके रिश्ते में सकारात्मक बदलाव आएँगे। वहीं आपके प्रेम जीवन में चली आ रही समस्याएं खुद-ब-खुद समाप्त होती जाएंगी और आप अपने प्रियतम के साथ वर्ष के दौरान सुखी पलों का आनंद लेंगे।

वैवाहिक जीवन (married life)

वैवाहिक जीवन के लिए यह वर्ष मिले-जुले परिणाम देने वाला साबित होगा। क्योंकि इस वर्ष आपके जीवन साथी को कार्यक्षेत्र में साल के शुरुआती चार महीनों में अधिक परिश्रम करना होगा। इस अवधि में दाम्पत्य जीवन में भी उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी। आपकी किसी बात को लेकर आपके जीवन साथी के साथ अनबन हो सकती है। इस अवधि में आप दोनों के बीच तनातनी बरकरार रहेगी। साथी की सेहत का ध्यान रखें क्योंकि उन्हें स्वास्थ्य समस्या संभव है, अन्यथा इससे आपका दांपत्य जीवन भी प्रभावित होगा। किसी कारणवश ससुराल पक्ष से विवाद होगा। ऐसे में विशेष रूप से इस समय अपने जीवनसाथी के परिवार वालों से बातचीत करते हुए विशेष सावधान रहें अन्यथा आपका वैवाहिक जीवन तनाव ग्रस्त हो सकता है। इस दौरान आपके स्थान परिवर्तन के योग बनेंगे जिसके कारण संभव है कि कुछ समय के लिए आप दोनों को एक दूसरे से दूर रहना पड़े, लेकिन यह दूरी आपके संबंधों को मजबूत ही करेगी।

अप्रैल के बाद का समय दाम्पत्य जीवन में खुशियों भरा रहेगा। यदि आपका जीवनसाथी कामकाजी है तो इस अवधि में उन्हें कोई उपलब्धि हासिल हो सकती है तथा अत्यधिक धन लाभ होने की संभावना रहेगी जिसके चलते आप को भी लाभ होगा और आपके दांपत्य जीवन में ख़ुशियों की बरसात होगी। वहीं जुलाई अगस्त में पारिवारिक संबंधों में कुछ तनाव की वृद्धि होने की संभावना रहेगी इसलिए इस दौरान अपने जीवन साथी का साथ दें और उनके साथ पारस्परिक सामंजस्य बनाए रखें। यदि आप अभी तक निसंतान हैं तो इस वर्ष के अंतिम महीनों में आपकी मुराद पूरी हो सकती है और संतान प्राप्ति से परिवार में ख़ुशियों की सौगात मिल सकती है। जिन लोगों की संतान विवाह योग्य है तो उनका विवाह इस समय हो सकता है।

स्वास्थ्य (Health)

राशिफल 2022 के अनुसार इस वर्ष आपके स्वास्थ्य जीवन में उतार चढ़ाव की परिस्थितियाँ बानी रहेंगी। इस साल आपको स्वास्थ्य जीवन में मिश्रित परिणाम मिलेंगे। जैसे कि स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ आपकी सेहत में भी कमी देखी जा सकती है। आपको अपने स्वास्थ्य के बारे में और अपने परिवार के बड़ों के स्वास्थ्य के बारे में भी सावधान रहना चाहिए। इस वर्ष दुर्घटना के संकेत भी मिल रहे हैं। वाहन आदि चलाते वक्त विशेष सावधानी बरतें। आपको अपने फेफड़ों, छाती और सांस लेने पर भी ध्यान देना चाहिए। परिवार में भी माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर दिक्कते बन सकती हैं। इस दौरान मौसम परिवर्तन से होने वाले रोग आपको घेर सकते हैं। हालांकि इसके बाद का समय आपके लिए उत्तम रहेगा। इसमें आपको स्वास्थ्य लाभ मिलेगा परंतु इस दौरान आपके ऊपर काम का बोझ रह सकता है, काम के प्रति आपकी निष्ठा देखने को मिलेगी। आप अपनी क्षमता से अधिक काम करेंगे। हो सकता है कि आप इस दौरान थकान महसूस करें। इस समय अपने शरीर को आराम दें।

वर्ष के अंतिम महीनों में किसी भी छोटी स्वास्थ्य समस्या को नज़रअंदाज़ न करें और समय रहते उसका उपचार कराएं। तंत्रिका तंत्र और पाचन संबंधित समस्याएं आपको कुछ हद तक परेशान कर सकती हैं। हालांकि आप मानसिक रूप से काफी सबल रहेंगे। बस आपको इस समय अवधि में अपने शरीर को फिट रखने का प्रयास करना चाहिए। आप योग और ध्यान की गतिविधियों में भी रुचि लेंगे और इसके कारण भी आप को काफी लाभ होगा।

ज्योतिषीय उपाय (astrological remedies)

नियमित रूप से गीता का पाठ करें अथवा श्री गोपाल सहस्त्रनाम स्त्रोत्र का पाठ करें।

गौ माता को हरा चारा अथवा हरी सब्ज़ियाँ खिलाएं।

समय-समय पर किन्नरों को कोई वस्तु भेंट में दें और उनका आशीर्वाद प्राप्त करें।

बुध को मजबूती देने के लिए बुध यंत्र की स्थापना करके उसकी विधिवत पूजा करें।

SHARE YOUR PROBLEM, GET SOLUTIONS

astrologer

Dr. Arun Bansal

Exp:42 years

  • Love

  • Relationship

  • Family

  • Career

  • Business

  • Finance

TALK TO ASTROLOGER

100% Secure Payment

100% Secure

100% Secure Payment (https)

High Quality Product

High Quality

100% Genuine Products & Services

Help / Support

Help/Support

Trust

Trust of 36 years

Trusted by million of users in past 36 years